दाऊद इब्राहिम की ब्रिटेन में 42 हजार करोड़ की संपत्ति जब्त की गई

दाऊद इब्राहिम की ब्रिटेन में 42 हजार करोड़ की संपत्ति जब्त की गईदाऊद इब्राहिम 

नई दिल्ली। ब्रिटेन में अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के खिलाफ बड़ा एक्शन लेते हुए उसकी करोड़ों की संपत्ति जब्त कर ली गई है। एक ब्रिटिश अखबार ने दाऊद की संपत्ति जब्त होने का दावा किया है। ब्रिटेन में दाऊद के पास होटल और कई घर मौजूद हैं, जिनकी कीमत हजारों करोड़ है। जब्त की गई संपत्ति की कीमत 42 हजार करोड़ बताई जा रही है।

खबर में बताया गया है कि दाऊद इब्राहीम दुनिया का दूसरा सबसे अमीर क्रिमिनल है। इससे पहले यूएई मे करीब पंद्रह हजार करोड की प्रापर्टीज पर वहां की सरकार ने शिकंजा कसा था।

बाराबंकी-अकबरपुर रेल लाइन दोहरीकरण परियोजना को मंजूरी, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

ब्रिटेन के वार्विकशायर में दाऊद के होटल हैं। जबकि मिडलैंड में दाऊद की कई रिहायशी प्रोपर्टी हैं। पिछले महीने ही यूके ट्रेजरी विभाग ने एक लिस्ट जारी की थी, जिसमें दाऊद के पाकिस्तान में तीन ठिकानों को जिक्र किया गया था। लंदन की प्रॉपर्टीज में सेंट जॉन वुड रोड, होर्नचर्च, एसेक्स, रिचमोंड रोड, टॉम्सवुड रोड, चिगवेल, रो हैम्पटन हाई स्ट्रीट, लंदन, लांसलोट रोड, थार्टन रोड, स्पाइटल स्ट्रीट, डार्टफर के बड़े-बडे रिहयाशी कॉम्पलैक्स और कामर्शियल बिल्डिंग्स शामिल हैं।

कहीं खतरनाक गेम तो नहीं बन रहे बच्चों की मौत की वजह

दाऊद की संपत्ति जब्त करने की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यूएई और लंदन यात्रा के दौरान शुरू हुई। दाऊद इब्राहिम को ग्लोबल टेरेरिस्ट घोषित करने के साथ ही उसके दुनिया भर में फैले तमाम बिजनेस और प्रॉपर्टी को जब्त करने का काम किया जा रहा है। भारत सरकार ने कई देशों को दाऊद की संपत्तियों के बारे में पुख्ता जानकारियां दी हैं। जिसके बाद दाऊद को नेस्तनाबूद करने के लिए संबधित सरकारें कार्यवाही कर रही हैं।

अब ‘बैड टच’ की ऑनलाइन शिकायत कर सकेंगे बच्चे

यूके ट्रेजरी विभाग की रिपोर्ट में ये भी बताया गया था कि ब्रिटेन में दाऊद ने 21 फर्जी नामों से संपत्ति ले रखी है। अखबार में भारत सरकार के सूत्रों के हवाले से ये भी लिखा है, 'दाऊद का ज्यादातर पैसा ब्रिटेन, दुबई और भारत में ही निवेश किया गया है। हमने दाऊद को गिरफ्तार करने की सालों से कोशिश कर रहे हैं। अब दाऊद संपत्ति जब्त कर उसे बचाने वालों पर दबाव बनाया जा रहा है।'

सुप्रीम कोर्ट का फैसला, तलाक के लिए अब नहीं करना होगा छह महीने इंतजार

Share it
Top