ब्रिटेन में दौड़ेंगे बिना पेट्रोल-डीजल के वाहन, सरकार ने किया बड़ा ऐलान

ब्रिटेन में दौड़ेंगे बिना पेट्रोल-डीजल के वाहन, सरकार ने किया बड़ा ऐलानइलेक्ट्रिक कार

लंदन। भारत ने अभी इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ कदम बढ़ाए ही हैं, वहीं दूसरी ओर ब्रिटेन सरकार ने देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के काम को रफ्तार देना शुरू कर दिया है।ब्रिटेन सरकार के परिवाहन मंत्री जोन हेज़ ने इस संबंध में कुछ ऐलान किए हैं, जिसके तहत मोटरवे सर्विसेज और पैट्रोल पंपों को इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जर स्थापित करने होंगे यानि कि आने वाले समय में वहां इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या ज्यादा होगी और पेट्रोल-डीजल की जगह चार्जिंग स्टेशन ज्यादा होंगे। इतना ही नहीं सरकार ने ऑटोमेटेड वाहनों (सॉफ्टवेयर के साथ अपने आप चलने वाले) के संबंध में भी खास प्रावधान किए हैं।

पंप मालिकों को देनी होगी पूरी जानकारी

सरकार की ओर से पिछले दिनों संसद में पेश किए गए ऑटोमेटेड और इलेक्ट्रिक वाहन बिल का मकसद देश भर में मुख्य मार्ग पर इलेक्ट्रिक चार्जर को स्थापित करना है। वहीं दूसरी ओर यह बिल सरकार को देश भर में इलेक्ट्रिक चार्जर स्थापित करने की ताकत देता है। इसका मतलब है कि सरकार देशभर के पेट्रोल पंपो को इलेक्ट्रिक चार्जर स्थापित करने के लिए मजबूर कर सकती है। सरकार के मुताबिक चार्जिंग स्तेशनों का नेटवर्क मजबूत होना चाहिए यानि कि पूरे ब्रिटेन में ऐसी मांग को पूरा करने के लिए चार्जिंग स्टेशनों को नैशनल ग्रिड के साथ जोड़ा जा सकता है। इसके साथ ही पंप मालिकों को ऐप या वेब के जरिए इलेक्ट्रिक वाहन ड्राइवर को जगह की लोकेशन और स्टेशन खुले रहने का समय आदि के बारे में जानकारी देनी होगी। ऑटोमेटड और इलेक्ट्रिक वाहन बिल में ब्रिटेन के सैल्फ ड्राइविंग के भविष्य के लिए भी प्रावधान जोड़े गए हैं जिसेक मुताबिक अगर ऑटोमेटड वाहन की दुर्घटना सॉफ्टवेयर के साथ छेड़छाड़ या अपडेट न होने के कारण होती है तो उस हालत में कार मालिक को दोषी माना जाएगा।

बड़ा निवेश करेगी सरकार

सरकार का मानना है कि उसने इलेक्ट्रिक और ड्राइवर मुक्त उद्योग में 1.2 बिलियन पौंड का निवेश करने की योजना बनाई है, जिसका मक्सद स्थानीय अधिकारियों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है ताकि आवासीय क्षेत्र की सड़कों में चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जा सकें, जहां अक्सर गाड़ियां खड़ी की जाती हैं और लोगों को इसके लिए जाने की जरूरत न पड़े।

ये भी पढ़ें:- एक इलेक्ट्रिक रिक्शा ड्राइवर जो इस नेक काम में कर रहा है बेटी की मदद

Share it
Share it
Share it
Top