दलाई लामा पर भारत से खफा चीन ने बदले अरुणाचल प्रदेश की छह जगहों के नाम

दलाई लामा पर भारत से खफा चीन ने बदले अरुणाचल प्रदेश की छह जगहों के नामअरुणाचल प्रदेश सीमा

बीजिंग। दलाई लामा की भारत यात्रा के बाद से चीन के तेवर भारत को लेकर सख्त होते जा रहे हैं। भारत चीन के आपसी रिश्तों में जो नरमी पैदा करने की कोशिश की जा रही थी वह अब फिर तल्खी में बदलती नजर आ रही है। भारत के खिलाफ एक कड़ा फैसला लेते हुए चीन ने अपने नक्शे पर अरुणाचल प्रदेश के 6 जगहों के नाम बदल दिए हैं। चीन के इस कदम को दलाई लामा की यात्रा की प्रतिक्रिया के तौर पर देखा जा रहा है।

माना जा रहा है कि इस क्षेत्र में "संप्रभुता" दिखाने के लिए चीन ने ये कदम उठाया है। इस बारे में चीनी मीडिया का कहना है कि दलाई लामा की अरुणाचल प्रदेश यात्रा को लेकर पहले ही भारत को चातावनी दी गई थी। अंग्रेजी अखबार हिन्दुस्तान टाइम्स के अनुसार चीनी सरकार के द्वारा दक्षिण तिब्बत के 6 स्थानों का नाम बदला गया है जो चीनी क्षेत्र का ही हिस्सा हैं, लेकिन भारत ने इस पर कब्जा कर रखा है।

रिपोर्ट के अनुसार चीन के सरकारी नक्शे में अरुणाचल प्रदेश को दक्षिणी तिब्बत के रुप में दिखाया गया है। जिन 6 स्थानों के नाम बदले गए हैं वो वोगनीलिंग, मिला री, क्ओओडाएन्गेर्बो री, मेनक्वाका, ब्यूमो ला और नमकापुब री हैं। बता दें कि बीजिंग हमेशा से अरुणाचल प्रदेश को तिब्बत का दक्षिणी हिस्सा बताता रहा है। इसके साथ ही चीन तिब्बती धर्म गुरू दलाई लामा को अलगाववादी नेता घोषित करता रहा है।


Share it
Share it
Share it
Top