कोलसन व्हाइटहेड को ‘अंडरग्राउंड रेलरोड’ के लिए मिला पुलित्जर

कोलसन व्हाइटहेड को ‘अंडरग्राउंड रेलरोड’ के लिए मिला पुलित्जरलेखक कोलसन व्हाइटहेड।

न्यूयॉर्क (भाषा)। कोलसन व्हाइटहेड की लोकप्रिय उपन्यास ‘द अंडरग्राउंड रेलरोड' को फिक्शन श्रेणी के लिए पुलित्जर पुरस्कार मिला है। इस उपन्यास में एक भागे हुए गुलाम की कहानी है जो कल्पनाओं के ताने-बाने के साथ क्रूर वास्तविकता को दर्शाती है।

इस घोषणा के साथ ही यह किताब साल 2016 के साहित्य जगत की एक बड़ी घटना बन गई है। इससे पहले ओपरा विनफ्रे बुक क्लब ने भी इस किताब को ‘क्रिटिकल फेवरेट' चुना था और इसे नेशनल बुक अवॉर्ड से भी नवाजा गया था। पिछले 20 साल में ऐसा पहली बार हुआ है जब फिक्शन के लिए एक ही किताब को नेशनल बुक अवॉर्ड और पुलित्जर दोनों से नवाजा गया है।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

व्हाइटहेड ने प्रेस को बताया, ‘‘मैं मानता हूं कि यह किताब मूलभूत रुप से श्वेत लोगों के वर्चस्व पर बात करती है, जिसने ज्यादातर लोगों के दिलों को छुआ। उन्होंने कहा, ‘‘जब मैं इस किताब को लिख रहा था तो मैं वर्तमान घटनाओं के बारे में नहीं सोच रहा था, लेकिन अब आपको इसे दूसरी तरह से देखना पड़ेगा।''

ड्रामा श्रेणी में ‘स्वीट' को मिला पुलित्जर

लिन नोटाज के ‘स्वीट' को ड्रामा श्रेणी के लिए पुरस्कार दिया गया है. उन्हें दूसरी बार पुलित्जर मिला है। वहीं जीवनी व आत्मकथा की श्रेणी के लिए हिशम मेटर की किताब ‘द रिटर्न: फादर्स, संस एंड द लैंड इन बिटविन' को पुलित्जर पुरस्कार दिया गया।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top