भारतीय मूल के लियो वराडकर होंगे आयरलैंड के पहले समलैंगिक प्रधानमंत्री

भारतीय मूल के लियो वराडकर होंगे आयरलैंड के पहले समलैंगिक प्रधानमंत्रीभारतीय मूल के लियो वराडकर आयरलैंड के पहले समलैंगिक प्रधानमंत्री ।

डबलिन (आईएएनएस/भाषा)। भारतीय मूल के लियो वराडकर आयरलैंड के पहले समलैंगिक प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं। वह एंडा केनी की जगह लेंगे, जो 2011 से देश के प्रधानमंत्री हैं। लियो वराडकर (38) को शुक्रवार को फाइन गेल पार्टी का नेता चुना गया, यह देश की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी है।

इस दौरान वराडकर को कुल वोटों में से 60 प्रतिशत मत मिले, जबकि उनके प्रतिद्वंदी सिमोन कॉवेने को महज 40 फीसदी वोट मिले। एक बयान में केनी ने अपने उत्तराधिकारी लियो वराडकर को जीत की हार्दिक बधाई दी।

केनी ने कहा, "यह उनके लिए सम्मान की बात है और मुझे पता है कि वे देश के लोगों के जीवन में सुधार के लिए अपना जीवन समर्पित कर देंगे। उनके काम को मेरा सहयोग रहेगा।"

वराडकर ने अपने विजयी भाषण में कहा कि पार्टी के नेता के रूप में चुने जाने पर वह सम्मानित महसूस कर रहे हैं। वराडकर का जन्म 18 जनवरी 1979 को हुआ था। उनके पिता आयरलैंड में जाकर बस गए थे, उनकी मां आयरिश हैं।

दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

लियो वराडकर ने महज 22 साल की उम्र में राजनीति में कदम रखा था और वह 27 साल की उम्र में सांसद चुने गए थे।

मुंबई में उनकी रिश्तेदार शुभदा ने कहा, ‘‘हम इस खबर से काफी खुश हैं] हम अभियान और आज की मतगणना पर नजर बनाए हुए थे। परिणाम की घोषणा होते ही हमने केक काटा और उनकी सफलता का जश्न मनाया।'' उन्होंने कहा, ‘‘मैंने अभी आयरलैंड जाने पर निर्णय नहीं लिया है लेकिन मैं जल्द से जल्द उनसे मुलाकात करुंगी।''

Share it
Top