ट्रंप की धमकी के बाद नागरिकों को बंदूक चलाना सीखा रहा है वेनेजुएला

ट्रंप की धमकी के बाद नागरिकों को बंदूक चलाना सीखा रहा है वेनेजुएलाराइफल से निशाने को साधती 60 वर्षीय महिला एरिका एवेनदानो

नई दिल्ली। अमेरिका की ओर से लगाए गए प्रतिबंधों और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से सैन्य अभियान की धमकी मिलने पर वेनेजुएला की सेना ने आम नागरिकों को राइफल और मिसाइल चलाना तथा हाथा-पाई करना सिखाया। सोशलिस्ट राष्ट्रपति निकोलस मादुरो द्वारा घोषित दो दिवसीय सैन्य अभ्यास में युद्धक विमान, टैंक और नेशनल बोलिवियन आर्मी के दो लाख सैनिकों के साथ सात लाख रिजर्विस्ट और आम नागरिक भाग ले रहे हैं।

आम नागरिकों को सिखाए सैन्य अभ्यास

काराकस सैन्य अकादमी में सैनिकों ने असैन्य नागरिकों को मुक्के का इस्तेमाल करना, राइफल, बजूका और युद्धक विमानों को मार गिराने वाली बंदूकें चलाना सिखाया। उन्हें अन्य सैन्य अभ्यास भी करवाए गए।

ट्रंप ने दी थी वेनेजुएला को धमकी

अभ्यास के दौरान अपनी राइफल से निशाने को नष्ट करने के बाद 60 वर्षीय महिला एरिका एवेनदानो ने कहा, ‘‘यांकीज आऊट।’’ उन्होंने बताया, ‘‘मैं आशा करती हूं कि कुछ ना हो, लेकिन हम सभी प्रकार के हालात के लिए तैयार हैं।’’ बता दें कि इस माह के आरंभ में ट्रंप ने वेनेजुएला को धमकी दी थी कि अमेरिका जरूरत पड़ने पर सैन्य कार्रवाई सहित उसके खिलाफ सभी प्रकार के विकल्पों पर विचार कर रहा है।

देश और परिवार की रक्षा के लिए सीख रहे सैन्य अभ्यास

सैनिकों से बंदूक चलाना सीखने के बाद तीन बच्चों के पिता 23 वर्षीय ग्रेगोरियो वाल्देरामा का कहना है कि वह ‘‘अपने देश और परिवार की रक्षा करना’’ सीख रहे हैं। उन्होंने कहा,‘‘हमें शायद राइफल चलाना या गोली मारना नहीं आता , लेकिन हम सीख रहे हैं।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Share it
Share it
Top