फॉर्च्‍यून मैगजीन ने टॉप ग्‍लोबल कंपनियों की लिस्‍ट जारी की, भारत है इस पायदान पर  

फॉर्च्‍यून मैगजीन ने टॉप ग्‍लोबल कंपनियों की लिस्‍ट जारी की, भारत है इस पायदान पर  प्रतीकात्मक फ़ोटो 

लखनऊ। फॉर्च्‍यून मैगजीन ने 2017 की टॉप-500 ग्‍लोबल कंपनियों की लिस्‍ट जारी की है। इस लिस्ट में भारत की इंडियन ऑयल, रिलायंस इंडस्ट्रीज और टाटा मोटर्स समेत सात कंपनियों को जगह मिली है।

वॉलमार्ट सबसे ज्यादा रेवन्यू (4,85,873 डॉलर) के साथ इस लिस्ट में टॉपर है। आपको बता दें कि लिस्‍ट में शामिल करीब 40 फीसदी कंपनियां एशिया की हैं। देशों के लिहाज से देखा जाए तो अब भी अमेरिका का दबदबा बरकरार है। लिस्‍ट में 132 अमेरिकी कंपनियों को जगह मिली है।

ये भी पढ़ें- गाय की मदद से हो सकेगा एचआईवी का इलाज, अमेरिकी शोध में खुलासा

भारतीय कंपनियों की रैंकिंग

फॉर्च्‍यून की लिस्‍ट में जगह पाने के मामले में सरकारी पेट्रोलियम कंपनी इंडियन ऑयल भारत की टॉप कंपनी है। ये इकलौती कंपनी है, जिसे टॉप-200 में जगह मिली है। लिस्‍ट में उसकी रैंक 168 है। इसके अलावा जिन 6 कंपनियों को जगह मिली है, उसमें रिलायंस इंडस्‍ट्रीज (RIL) को 203 रैंक, स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया को 217, टाटा मोटर्स को 247, गोल्‍ड माइनिंग के सेक्‍टर की राजेश एक्‍स्‍पोर्ट्स को 295, भारत पेट्रोलियम को 360 और हिंदुस्‍तान पेट्रोलियम को 384 रैंक मिली है।

टॉप-10 लिस्ट

फॉर्च्‍यून मैगजीन की टॉप-10 में पहला स्थान वॉलमार्ट को मिला है। वहीं, दूसरा स्थान मशहूर इन्वेस्टर वारेन बफे की कंपनी बर्कशेयर हेथवे को मिला है। इसके बाद तीसरे स्थान पर एप्पल आती है। चौथे पायदान पर ऑयल कंपनी एग्जॉन मोबिल है। पांचवे नंबर पर मैक्सेन, छठें स्थान पर युनाइटेड हेल्थ ग्रुप, सातवें पर सीवीए हेल्थ, आठवीं रैंक जनरल मोटर्स मोटर्स को मिली है। नौवीं रैंक पर टेलीकॉम कंपनी एटीएंडटी आती है। वहीं, दसवें नंबर पर फोर्ट मोटर्स है।

ये भी पढ़ें- सूट-बूट पहनकर टाई लगाकर खेती करता है ये किसान

किस देश की कितनी कंपनियां

अगर देशों की बात करें तो अमेरिका अभी भी सबसे ज्यादा कंपनियों के साथ पहले नंबर पर है। यूएस की 132 कंपनियों ने इस लिस्ट में जगह बनाई है वहीं चीन 109 कंपनियों के साथ जल्द ही अमेरिका को टक्कर देने को तैयार है। 51 कंपनियों के साथ एशियाई देश जापान तीसरे नंबर पर है। अन्य एशियाई देशों की बात करें तो जापान के बाद दक्षिण कोरिया की 15 कंपनियां इस लिस्ट में हैं और भारत की 7 कंपनियां फॉर्चून ग्लोबल 500 में हैं।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिएयहांक्लिक करें।

Share it
Share it
Share it
Top