उत्तर कोरिया में गैस स्टेशनों ने जनता के लिए बंद की सेवाएं, लोग परेशान

उत्तर कोरिया में गैस स्टेशनों ने जनता के लिए बंद की सेवाएं, लोग परेशानउत्तर कोरिया में गैस स्टेशन।

प्योंगयांग (एपी)। उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग में कार चालक अपने टैंक भरवाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं क्योंकि ईंधन की कमी संबंधी शंकाओं के बीच गैस स्टेशनों ने सेवाओं को सीमित करना या यहां तक की बंद करना शुरु कर दिया है।

राजधानी के एक गैस स्टेशन के बाहर लगी एक तख्ती में लिखा है कि ईंधन की बिक्री को राजनयिकों या अंतरराष्ट्रीय संगठनों द्वारा इस्तेमाल की जा रही गाड़ियों के लिए सीमित किया जा रहा है जबकि अन्य गैस स्टेशन या तो बंद हो गए हैं या स्थानीय नागरिकों को वापस लौटा रहे हैं। अन्य स्टेशनों पर कतारें काफी लंबी हैं और कीमत में भी इजाफा होता दिखाई पड़ता है।

इस बारे में तुरंत जानकारी नहीं मिली है कि इसका कारण क्या है और ऐसी स्थिति कब तक रह सकती है। उत्तर कोरिया अपनी ईंधन आपूर्ति के लिए मुख्यत: चीन पर निर्भर रहता है और बीजिंग अंतरराष्ट्रीय पाबंदियों का प्रवर्तन कथित रुप से कड़ा कर रहा है ताकि प्योंगयांग पर परमाणु हथियारों और लंबी दूरी की मिसाइलें विकसित करने संबंधी उसके कार्यक्रम को रोकने पर दबाव बनाया जा सके।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

चीनी अखबार ‘ग्लोबल टाइम्स' ने खबर दी थी कि गैस स्टेशन अपनी सेवा सीमित कर रहे हैं और अधिक कीमत वसूल रहे हैं जिसके बाद शुक्रवार को बीजिंग में चीनी विदेश मंत्रालय के नियमित संवाददाता सम्मेलन में यह मुद्दा उठाया गया।

प्रवक्ता लु कांग से जब पूछा गया कि क्या चीन ईंधन आपूर्ति को सीमित कर रहा है तो उन्होंने अस्पष्ट प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा, ‘‘चीन क्या नीति अपना रहा है, मेरे ख्याल से इसके लिए आपको आधिकारिक टिप्पणियों या चीन सरकार के बयानों को सुनना चाहिए।'' उन्होंने यह स्पष्ट नहीं किया कि वे टिप्पणियां या बयान क्या हैं। चीन में उत्तर कोरिया के मामलों के विद्वान और पेकिंग विश्वविद्यालय में कोरियाई प्रायद्वीप अध्ययन केंद्र के निदेशक किम डोंग जिल ने कहा कि उन्होंने प्यांगयोंग पर दवाब बनाने के लिए ईंधन पर नए प्रतिबंधों के बारे में नहीं सुना है लेकिन विकल्प के तौर पर वे विचारणीय हैं।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Share it
Share it
Top