इस्राइल में प्रथम विश्व युद्ध के समय की शराब की बोतलें मिलीं

इस्राइल में प्रथम विश्व युद्ध के समय की शराब की बोतलें मिलींप्रतीकात्मक फोटो।

यरुशलम (भाषा)। पुरातत्वविदों को इस्राइल में ब्रिटिश बैरकों में दफन प्रथम विश्व युद्ध के समय की शराब भरने में इस्तेमाल की जाने वालीं सैकड़ों बोतलें और अन्य सामग्री मिली हैं।

इस्राइल में प्राचीन चीजों के उत्खनन से संबंधित प्राधिकरण ‘इस्राइल एंटीक्विटीज ऑथोरिटी' द्वारा चल रही पुरातत्व खुदाई में यह अनपेक्षित खोज की गयी। अनुसंधानकर्ताओं को मध्य पुरापाषाणकाल के ढ़ाई लाख पुराने चमकते पत्थरों के औजार भी मिले। एक राजमार्ग के निर्माण के दौरान यह खुदाई कार्य किया जा रहा है।

इस्राइल एंटीक्विटीज ऑथोरिटी के उत्खनन निदेशक रॉन तोएग ने कहा, ‘‘इस्राइल में ब्रिटिश सेना में सैनिकों की गतिविधियों के संबंध में लिखित ऐतिहासिक साक्ष्यों में सामान्य तौर पर हल्की फुल्की जानकारी है, जिनमें सैनिकों की संख्या, हमले की दिशा और युद्ध के परिणाम शामिल हैं।'' उन्होंने बताया कि खुदाई में एक इमारत का हिस्सा मिला जिसका इस्तेमाल बैरक के रूप में किया गया। प्रथम विश्व युद्ध में अंग्रेजों ने इसे सेना के इस्तेमाल के लिए अपने हिसाब से बदल दिया था।

अनुसंधानकर्ता ब्रिगिट उआनूना के मुताबिक कांच की जो बोतलें मिलीं, उनमें मुख्य रुप से शराब, बीयर, सोडा और जिन तथा व्हिस्की जैसे अन्य अल्कोहल पदार्थ रखे जाते थे जिनकी आपूर्ति शिविर में सैनिकों और अधिकारियों के लिए यूरोप से की जाती थी। यह एक सदी पहले ब्रिटिश सैन्य शिविर के दैनिक जीवन के आकर्षक प्रमाण हैं।

Share it
Top