2026 तक इन तीन चीजों में दुनिया में नंबर वन हो जाएगा भारत

2026 तक इन तीन चीजों में  दुनिया में नंबर वन हो जाएगा भारततिगुना हो जाएगा दूध का उत्पादन

वर्ष 2026 तक भारत पूरे विश्व में दूध और गेंहू का सबसे बड़ा उत्पादक देश बन जाएगा। वहीं, आबादी के लिहाज से चीन को पछाड़कर के नंबर एक स्थान पर पहुंच जाएगा। संयुक्त राष्ट्र संगठन (यूएन), संयुक्त राष्ट्र खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ) और आर्थिक सहयोग तथा विकास संगठन (ओईसीडी) के द्वारा जारी एक रिपोर्ट में यह बात सामने आई है।

विश्व की 730 से 820 करोड़ हो जाएगी आबादी

खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) और आर्थिक सहयोग तथा विकास संगठन (ओईसीडी) की अगले 10 सालों के लिए जारी की गई इस रिपोर्ट में कहा गया है कि 2026 तक विश्व की आबादी 730 करोड़ से 820 करोड़ हो जाएगी, जिसमें से 56 फीसदी हिस्सा भारत और अफ्रीका के सहारा रीजन का होगा।

संबंधित खबर- दूध दुहने की ये मशीन सफाई का रखेगी विशेष ध्यान

भारत की जनसंख्या

दुनिया में सर्वाधिक आबादी वाला देश बन जाएगा भारत

रिपोर्ट के मुताबिक, भारत की जनसंख्या अभी 130 करोड़ है जो कि दस सालों में 150 करोड़ के पार पहुंच जाएगी। इस लिहाज से भारत आबादी के मामले में 2026 चीन से आगे निकल जाएगा और दुनिया में सबसे अधिक आबादी वाला देश बन जाएगा है।

गाँव के बाजार में लगा दूध मार्केट

तिगुना हो जाएगा दूध का उत्पादन

रिपोर्ट के मुताबिक 21वीं सदी की पहली तिमाही में भारत दूध उत्पादन के मामले में तिगुना हो जाएगा। इस तरह से इसमें 49 फीसदी तक की ग्रोथ देखी जाएगी। दूध उत्पादन के मामले में भारत यूरोपियन यूनियन को पीछे कर देगा, जो कि फिलहाल सबसे ज्यादा दूध का उत्पादन करता है।

संबंधित खबर - स्ट्रिप पेपर के जरिये जांच सकेंगे दूध में मिलावट

ट्रॉली से गेहूं नीचे डालता किसान

गेंहू की उपज में होगी 11 फीसदी की बढ़ोतरी

रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में गेंहू की उपज में अगले 10 सालों में 11 फीसदी की बढ़ोतरी होगी। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि गेहूं का उत्पादन जो पिछले साल 9.229 करोड़ टन था, वह 2026 में बढ़कर 10.683 करोड़ टन हो जाएगा। वहीं कृषि क्षेत्र 2026 में 3.19 करोड़ हैक्टेयर हो जाएगा। पिछले साल यह 2.9 करोड़ हैक्टेयर था।

ये भी पढ़ें:- पुर्तगाल में लगाया गया विश्व का पहला जल सौर ऊर्जा संयंत्र, 100 घरों को पूरे साल देगा बिजली

Share it
Top