एक आइडिया ने बदल दी गाँव की सूरत, आज दुनिया में ‘इंद्रधनुषी गाँव’ नाम से है फेमस

Karan Pal SinghKaran Pal Singh   15 Jan 2018 3:19 PM GMT

एक आइडिया ने बदल दी गाँव की सूरत, आज दुनिया में ‘इंद्रधनुषी गाँव’ नाम से है फेमसछोटा सा गाँव अपनी रंग बिरंगी छटा को समेटे दुनिया में ‘‘इंद्रधनुषी गाँव’’ के नाम से है चर्चित।

इंडोनेशिया। गाँव तो आपने बहुत देखे होंगे, लेकिन जिस गाँव के बारे में आज हम आपको बता रहे हैं वो अपने रंग-बिरंगे कलर्स की वजह फेमस है। जी हाँ, इंडोनेशिया का छोटा सा गाँव काम्पुंग पेलंगी कभी दिखने में मलिन बस्ती की तरह लगता था लेकिन आज "इंद्रधनुषी गाँव'' में तब्दील हो गया है।

अपनी रंग बिरंगी छटा को समेटे दुनिया में ‘‘इंद्रधनुषी गाँव'' के नाम से चर्चित इंडोनेशिया के एक गाँव ने सोशल मीडिया पर खूब धमाल मचाया। रंगों के संयोजन से इस गाँव को नया रूप प्रदान किया गया है जो बरबस ही आगंतुकों का ध्यान आकर्षित कर रहा है।

यह छोटा सा गाँव काम्पुंग पेलंगी इंडोनेशिया में है। दरअसल, इस कॉन्सेप्ट के पीछे एक जूनियर हाई स्कूल के प्रिंसिपल का बहुत बड़ा योगदान है, जिसने इस गाँव की पूरी सूरत ही बदल दी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, 54 साल के स्लामेट विडोडो अपने इस गाँव को बदलना चाहते थे। उनका मानना था कि इस स्लम एरिया में बदलाव की काफी जरूरत है, जिसके बाद वो अपने प्रस्ताव को लेकर सेन्ट्रल जावा कम्यूनिटी से मिले। सरकार ने उनके प्रस्ताव पर काम करना शुरू कर दिया और अब तक करीब 14 लाख रुपए खर्च करके 390 घरों में से 232 स्लम घरों को अलग-अलग रंगों से पेंट किया जा चुका है।

पहली नजर में इस गाँव की इन तस्वीरों को देखने के बाद आपको यही लगेगा कि ये पेंटिंग्स हैं लेकिन आपको बता दें कि ये कोई पेंटिंग नहीं बल्कि इंडोनेशिया का एक खूबसूरत गाँव है, जिसकी शकल- सूरत बदलने के पीछे एक प्रिंसिपल के आइडिया ने ऐसा कमाल किया कि सरकार लाखों रुपए खर्च कर रही है।

वहीं, मेयर हेंडरार प्रिहाड़ी का कहना है, "जिस एरिया में पेंटिंग किया जा चुका है वह दिखने में काफी अद्भुत लग रहा है। तस्वीरों में भी आप देख सकते हैं कभी स्लम दिखने वाला यह गाँव अब कितना आकर्षक लग रहा है। वहीं, लोगों का मानना है कि इस बदलाव के बाद ये जगह टूरिस्ट का आकर्षण केन्द्र भी बनेगा। बता दें कि इससे पहले तीन और स्लम गाँव का भी शक्ल-सूरत इसी तरह से बदला जा चुका है।"

ये भी पढ़ें:- ये पुलिस इंस्पेक्टर कर रहा ऐसा काम, सुनकर आप भी करेंगे तारीफ

ये भी पढ़ें:- सर्दियों में घर को इन तरीकों से रखें गर्म

ये भी पढ़ें:- मेरा गाँव कनेक्शन (भाग - 1) : जाट शासकों की कहानी कहता है उत्तर प्रदेश का हड़ौली गाँव

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top