नेपाल में 20 साल में पहली बार हो रहे स्थानीय निकाय चुनाव

नेपाल में  20 साल में पहली बार हो रहे स्थानीय निकाय चुनावनेपाल में चुनावी रैली

काठमांडो (भाषा)। नेपाल में बीते दो दशकों में पहली बार हो रहे स्थानीय स्तर के चुनावों में आज मतदान शुरू हो गया है। ये चुनाव देश में चल रही राजनीतिक उठापटक के बीच लोकतंत्र को मजबूत करने के लिहाज से अहम हैं।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

चुनाव आयोग के कार्यालय ने कहा कि प्रांत संख्या तीन, चार और छह की 283 में से 281 स्थानीय इकाइयों में चुनावों का पहला चरण शांतिपूर्वक चल रहा है। कार्यालय ने कहा कि दो स्थानीय इकाइयों में उम्मीदवारों को निर्विरोध चुना गया है। शेष स्थानीय इकाइयों में चुनाव हो रहा है। पहले चरण के चुनाव में कुल 49 लाख मतदाता मतदान के अधिकारी हैं। 281 स्थानीय निकायों में महापौर, उपमहापौर, वार्ड अध्यक्ष और वार्ड सदस्य के पदों के लिए लगभग 50 हजार उम्मीदवार दौड़ में हैं। प्रांत संख्या एक, दो, पांच और सात में दूसरे चरण का चुनाव 14 मई और 14 जून को होगा।

स्थानीय निकायों में 15 साल से भी अधिक समय तक निर्वाचित प्रतिनिधियों की गैरमौजूदगी के कारण देशभर के गांवों और शहरों में विकास बाधित हुआ है। इनमें राजधानी काठमांडो भी शामिल है।

एक दशक तक चले माओवादी उग्रवाद के चलते 1997 के बाद स्थानीय स्तर के चुनाव आयोजित नहीं कराए जा सके। माओवादी उग्रवाद में 16 हजार से अधि लोग मारे गए। आदर्श स्थिति में चुनाव हर पांच साल में आयोजित किए जाने चाहिए लेकिन राजनीतिक अस्थिरता के चलते मई 1997 के बाद से ये चुनाव आयोजित नहीं हो रहे थे। प्रधानमंत्री प्रचंड ने कल मतदाताओं से अपील की कि वे वोट डालकर अपने संप्रभु मताधिकारों का इस्तेमाल करें।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Share it
Share it
Top