ब्रिटेन में पुरुष हायडेन क्रास ने बेटी को जन्म दिया

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   9 July 2017 2:41 PM GMT

ब्रिटेन में पुरुष हायडेन क्रास ने बेटी को जन्म  दियाब्रिटेन में पुरुष हायडेन क्रास ने बेटी को जन्म दिया।

लंदन (भाषा)। ब्रिटेन में ऐसा पहली बार हुआ है जब 21 वर्षीय एक पुरुष ने एक बच्चे को जन्म दिया है, ऐसा उसने लिंग परिवर्तन की प्रक्रिया से गुजरने के दौरान एक शुक्राणु दाता के सहयोग से किया।

इस साल की शुरुआत में एक शुक्राणु दाता के सहयोग से गर्भवती होने की घोषणा करने के बाद से हायडेन क्रास दुनियाभर में सुर्खियों में आ गए थे। उन्होंने एक लड़की को जन्म दिया है। क्रास ने 'द सन ' को बताया कि उनकी बेटी ट्रिनिटी-लेई परी है, क्रास ने ऑपरेशन से बेटी को जन्म दिया है।लड़की का जन्म 16 जून को ग्लॉस्टरशायर रॉयल अस्पताल में हुआ।

लिंग परिवर्तन करा कर महिला से पुरुष बने क्रास कानूनी रूप से तीन साल से एक पुरुष के रूप में रह रहे हैं। हालांकि ब्रिटेन के सरकारी नेशनल हेल्थ सर्विस (एनएचएस) ने उन्हें अपना शुक्राणु फ्रिज करने की प्रक्रिया से मना कर दिया था जिसमें 4,000 पाउंड का खर्च आता है। इससे परिवर्तन की प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी और इस कारण भविष्य में शुक्राणु की मदद से वह बच्चा पैदा करने की संभावना रखते थे।

दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

फेसबुक के जरिए उन्हें शुक्राणुदाता मिला और वह गर्भ धारण करने में सफल रहे। क्रास ने कहा, 'वह हर तरीके से अच्छी है... वह पूरी तरह से स्वस्थ्य हैं, मैं काफी भाग्यशाली हूं।' लड़की को जन्म देने के बाद क्रास अब जल्द से जल्द पूरी तरह से लिंग परिवर्तन कराने की प्रक्रिया से गुजरना चाहती हैं।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top