ब्रिटेन के ईयू छोड़ने की उल्टी गिनती शुरू, प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने किए पत्र पर हस्ताक्षर

ब्रिटेन के ईयू छोड़ने की उल्टी गिनती शुरू, प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने किए पत्र पर हस्ताक्षरब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे।

लंदन (भाषा)। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने आज उस पत्र पर हस्ताक्षर किए जो ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर होने की प्रक्रिया शुरू करेगा।

इस पत्र में यूरोपीय संघ (ईयू) के अन्य 27 सदस्यों को आधिकारिक अधिसूचना दी गई है कि ब्रिटेन ने लिस्बन संधि के अनुच्छेद 50 को लागू कर दिया है, ईयू में ब्रिटेन के राजदूत सर टिम बोरो यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष डोनाल्ड टस्क को आज यह पत्र सौंपेंगे।

इसके साथ ही गैर सदस्य के तौर पर ब्रिटेन के ईयू के साथ संबंधों पर दो वर्ष की वार्ता प्रक्रिया का मंच तैयार हो गया है।यदि निर्धारित समय सीमा को बढ़ाया नहीं जाता तो ब्रिटेन 29 मार्च 2019 तक इस आर्थिक समूह को छोड़ देगा।

दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

ब्रिटेन के ईयू छोड़ने की उल्टी गिनती शुरू होने की पुष्टि करने के लिए हाउस ऑफ कामन्स में बयान देने से पहले टेरीजा मे आज कैबिनेट की एक बैठक की अध्यक्षता करेंगी।

वह वार्ता के दौरान ब्रेग्जिट के बाद अपने भविष्य को लेकर चिंतित ईयू नागरिकों समेत पूरे ब्रिटेन में हर व्यक्ति का प्रतिनिधित्व करने का वादा करेंगी। ब्रिटेन ने कहा है कि वह देश में रह रहे ईयू नागरिकों और विदेशों में रह रहे ब्रितानी नागरिकों के अधिकारों की रक्षा की गारंटी के लिए एक ‘‘शुरुआती समझौता'' चाहता है।

ब्रेग्जिट के समर्थन में जून 2016 में एक जनमत संग्रह किया गया था।

Share it
Top