समलैंगिकों के लिए इंद्रधनुषी झंडा बनाने वाले गिल्बर्ट बेकर का निधन 

समलैंगिकों के लिए इंद्रधनुषी झंडा बनाने वाले गिल्बर्ट बेकर का निधन विश्वभर में समलैंगिक सम्मान के प्रतीक के रूप में जाने जाने वाले इंद्रधनुषी झंडा डिजाइन करने वाले अमेरिकी कलाकार गिल्बर्ट बेकर।

लॉस एंजिलिस (एएफपी)। विश्वभर में समलैंगिक सम्मान के प्रतीक के रूप में जाने जाने वाले इंद्रधनुषी झंडा डिजाइन करने वाले अमेरिकी कलाकार गिल्बर्ट बेकर का निधन हो गया है। यह जानकारी उनके करीबी दोस्त और मानवाधिकार कार्यकर्ता क्लीव जोन्स ने आज दी।

दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

गिल्बर्ट बेकर 1978 में सैन फ्रांस्सिको के समलैंगिक स्वतंत्रता दिवस पर आठ रंगों के इंडे के साथ सामने आए थे। 1978 के इस दिन के आधार पर आधुनिक समलैंगिक दिवस मनाया जाता है। वह सैन फ्रांस्सिको एलजीबीटी अधिकार आंदोलन में सक्रिय रूप से शामिल थे और हार्वे मिल्क के करीबी दोस्त थे। मिल्क की हत्या कर दी गई थी।

जोन्स ने फेसबुक पर लिखा है, ‘‘मेरा दिल टूट गया। दुनिया में मेरा सबसे प्यारा दोस्त नहीं रहा। गिल्बर्ट ने दुनिया को इंद्रधनुषी झंडा दिया। उनसे मुझे 40 साल तक प्रेम और दोस्ती मिला।'' उन्होंने लिखा है, ‘‘मैं खुद को रोने से नहीं रोक पा रहा हूं। मैं तुम्हें हमेशा प्यार करता रहूंगा गिल्बर्ट बेकर।''

Share it
Share it
Share it
Top