भूकंप के झटकों से हिला मेक्सिको और ग्वाटेमाला

भूकंप के झटकों से हिला मेक्सिको और ग्वाटेमालाप्रतीकात्मक फोटो।

मेक्सिको सिटी (आईएएनएस)। मेक्सिको में शुक्रवार को भारी भूकंप के झटके दर्ज किए गए। अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण (यूएसजीएस) के मुताबिक, रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता आठ दर्ज की गई। प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र के अनुसार, भूकंप के झटके ग्वाटेमाला सिटी तक महसूस किए गए। इसकी तीव्रता 8.0 और गहराई 33 किलोमीटर मापी गई।

ये भी पढ़ें : इन तरीकों को अपना कर आप जान पाएंगे कि आपके अकाउंट से आधार लिंक है या नहीं

'सीएनएन' के अनुसार, भूकंप मेक्सिको के ट्रेस पिकोस से 120 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में प्रशांत महासागर के तट पर दर्ज किया गया। सुनामी चेतावनी केंद्र ने मेक्सिको, ग्वाटेमाला, पनामा, अल सल्वाडोर, कोस्टा रिका, निकारागुआ, हौंडुरास और यहां तक कि इक्वाडोर के समुद्र तटों पर भी तीन घंटों के भीतर सूनामी की लहरों के दस्तक देने की चेतावनी जारी है।

भूकंप के कारण मैक्सिको की राजधानी में बिजली आपूर्ति बाधित हो गई है। 'सीएनएन' ने ग्वाटेमाला की सीमा के पास स्थित मेक्सिकी राज्य चियापास में समुद्र किनारे स्थित दो होटलों से संपर्क करने की कोशिश की, लेकिन संपर्क नहीं हो पाया।

ये भी पढ़ें : आज खुलेगा बाबा राम रहीम के डेरा सच्चा सौदा का राज

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ सेस्मोलॉजी, वल्कानोलॉजी, मीटिरियोलॉजी और हाइड्रोलॉजी की प्राथमिक सूचना में ग्वाटेमाला में भूकंप की पुष्टि की गई। सुनामी चेतावनी केंद्र ने सुनामी को लेकर अलर्ट जारी करते हुए कहा कि तीन घंटों के भीतर मेक्सिको, ग्वाटेमाला, पनामा, अल सल्वाडोर, कोस्टा रिका, निकारागुआ, होंडूरास और इक्वाडोर में सुनामी आ सकती है। हालांकि, अभी ग्वाटेमाला में भूकंप से जान एवं माल की हानि के बारे में पता नहीं चल पाया है।

ये भी पढ़ें : झुग्गी-झोपड‍़ी में पले-बढ़े इस आदमी ने गरीब बच्चों के लिए छोड़ी नौकरी, खोला मॉडल स्कूल

Share it
Share it
Share it
Top