दुनिया की सबसे विशाल सैन्य क्षमता वाला चीन आधे से ज्यादा सैनिकों की करने जा रहा छुट्टी

दुनिया की सबसे विशाल  सैन्य क्षमता वाला चीन आधे से ज्यादा सैनिकों की करने जा रहा छुट्टीचीनी सेना।

बीजिंग (भाषा)। दुनिया की सबसे विशाल 23 लाख सैनिकों की सैन्य क्षमता वाला चीन अपने इतिहास में सेना में सबसे बड़ी कटौती करने जा रहा है। अपनी सेना की पुनर्गठन प्रक्रिया के तहत चीन सैनिकों का आंकड़ा 10 लाख तक करने जा रहा है।

चीनी सेना के आधिकारिक समाचार पत्र 'पीएलए डेली' की रिपोर्ट के अनुसार जनमुक्ति सेना (पीएलए) नौसेना एवं मिसाइल बल समेत अन्य सेवाओं की संख्या बढ़ायेगा।

चीन की सोशल साइट 'वीचैट' पर अखबार के अकाउंट जुन झेंगपिंग स्टूडियो पर सेना में ढांचागत सुधार को लेकर कल प्रकाशित एक लेख में कहा गया, ''सुधार के बाद विशाल सैन्य क्षमता वाले पुराने ढांचे के स्वरुप को बदला जायेगा।'' रिपोर्ट के अनुसार, ''यह सुधार चीन के सामरिक लक्ष्यों एवं सुरक्षा जरुरतों पर आधारित है। इससे पहले पीएलए का फोकस जमीनी लड़ाई एवं आंतरिक रक्षा पर केंद्रित था, जो मौलिक सुधार की प्रक्रिया से गुजरेगा।''

हर भारतीय को ये वीडियो देखना चाहिए ...

ये भी पढ़ें : “ये मेरे देश की ज़मीन है”: भारतीय सैनिकों ने चीन के सैनिकों से आँखों में आँखें डाल कर कहा , देखें वीडियो

इसके अनुसार, ''ऐसा पहली बार है जब सक्रिय पीएलए सैन्य कर्मियों की संख्या कम कर 10 लाख से नीचे की जायेगी।'' इसके अनुसार पीएलए नौसेना, पीएलए स्ट्रैटजिक सपोर्ट फोर्स एवं पीएलए रॉकेट फोर्स में सैनिकों की संख्या बढ़ायी जायेगी जबकि पीएलए एयर फोर्स के सक्रिय सैन्य कर्मियों की संख्या वही बनी रहेगी।

ये भी पढ़ें : पुर्तगाल में लगाया गया विश्व का पहला जल सौर ऊर्जा संयंत्र, 100 घरों को पूरे साल देगा बिजली

चीन के रक्षा मंत्रालय के आंकड़े के अनुसार वर्ष 2013 में पीएलए सेना में करीब 8.50 लाख यु्द्ध सैनिक थे। बहरहाल पीएलए सेना की कुल ताकत के बारे में कोई आधिकारिक आंकड़ा जारी नहीं किया गया। इससे पहले चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने घोषणा की थी कि पीएलए में तीन लाख सैनिकों तक की कटौती की जायेगी।

रवीश कुमार का लेख-

अमरनाथ हमला: तू इधर-उधर की बात न कर

‘प्रिय मीडिया, किसान को ऐसे चुटकुला मत बनाइए’

यहां पर माहवारी से जुड़ी अजीबोगरीब प्रथा ले रही महिलाओं व लड़कियों की जान

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिएयहांक्लिक करें।

First Published: 2017-07-13 21:32:48.0

Share it
Share it
Share it
Top