PM मोदी और शेख हसीना ने 22 समझौते पर हस्ताक्षर किये

PM मोदी और शेख हसीना  ने 22 समझौते पर हस्ताक्षर कियेशेख हसीना का दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचने पर पीएम मोदी ने प्रोटोकोल तोड़कर स्वागत किया था।

नई दिल्ली। चार दिवसीय भारत दौरे पर आईं बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मुलाकात करने के लिए शनिवार की सुबह राष्ट्रपति भवन पहुंची। उनके साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी थे। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने आज विभिन्न महत्वपूर्ण क्षेत्रों में 22 समझौतों पर हस्ताक्षर किये। समझौते के बाद एक संयुक्त बयान जारी किया गया है। इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देश नये क्षेत्रों में सहयोग के इच्छुक हैं। दोनों देशों के पुराने संबंध हैं और हम एक दूसरे के सहयोगी रहे हैं।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

ऊर्जा का संरक्षण और उसकी सुरक्षा बहुत जरूरी है। हम हाई स्पीड डीजल बांग्लादेश को सप्लाई करते हैं। इस क्षेत्र में और भी निवेश की जरूरत है। हम बांग्लादेश की एनर्जी की जरूरतों को पूरा करेंगे। साथ ही दोनों देशों के बीच यातायात संबंध भी हम और विकसित करना चाहते हैं, ताकि लोगों को फायदा हो।

इससे पहले पीएम ने ट्वीट कर बताया कि वह आज बांग्लादेशी पीएम शेख हसीना के साथ वार्ता करेंगे।

उल्लेखनीय है कि शुक्रवार को भारत दौरे पर आई हसीना का दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचने पर खुद पीएम मोदी ने प्रोटोकोल तोड़कर स्वागत किया था।

भारत-बांग्लादेश रेल सेवा को दिखाएंगे हरी झंडी

शेख हसीना और पीएम मोदी के बीच शनिवार को होने वाली बैठक शाम को हैदराबाद हाउस में होगी। इस दौरान डिफेंस, सिक्युरिटी और सिविल न्यूक्लियर सेक्टर से जुड़े अन्य समझौते होने के आसार हैं। इस बैठक में वेस्ट बंगाल की सीएम ममता बनर्जी भी हिस्सा ले सकती हैं।

सूत्रों के अनुसार भारत-बांग्लादेश के बीच एक पैसेंजर ट्रेन के ट्रायल रन को हरी झंडी भी दिखाए जाने के आसार हैं। हालांकि, इस बैठक में भी तीस्ता जल-बंटवारा समझौता होने की संभावना कम है। वहीं बांग्लादेश की मिलिट्री सप्लाई के लिए भारत 3250 करोड़ रुपए के कर्ज की घोषणा भी कर सकता है। दोनों देशों के बीच कारोबार, इन्वेस्टमेंट, ट्रांसपोर्ट और एनर्जी सेक्टर में को-ऑपरेशन बढ़ाए जाएंगे।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top