...जब राजा से मिलने साइकिल से पहुंचे नीदरलैंड के प्रधानमंत्री, तस्वीर हुई वायरल

...जब राजा से मिलने साइकिल से पहुंचे नीदरलैंड के प्रधानमंत्री, तस्वीर हुई वायरलनीदरलैंड के पीएम मार्क रुते

नीदरलैंड। किसी देश के प्रधानमंत्री अगर कहीं जाएं तो उनके साथ पूरा लाव लश्कर होता है। टाइट सिक्योरिटी होती है, बुलटप्रूफ गाड़ियों का काफिला होता है, लेकिन नीदरलैंड के पीएम मार्क रुते साइकिल लेकर ही निकल पड़ते हैं। हाल ही में उनकी एक फोटो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है, जिसमें रॉयल पैलेस के पास साइकिल का स्टैंड लगाते दिख रहे हैं। यहां वे वे देश के राजा विलियम अलेक्जेंडर से मिलने के लिए आए हुए थे।

संयुक्त राष्ट्र में नीदरलैंड्स के स्थायी प्रतिनिधि केराल वैन ऊस्टरम ने नीदरलैंड्स के पीएम की यह तस्वीर ट्वीट की। उन्होंने ट्वीट में लिखा, 'यह नीदरलैंड है। नई सरकार के गठन को लेकर राजा से मिलने के बाद साइकल से जाते हुए प्रधानमंत्री रुते।'

रुते लगातार 2010 से ही नीदरलैंड के राष्ट्रपति हैं। अब 26 अक्टूबर को वे तीसरी बार सरकार बनाने जा रहे हैं। पीएम के इस कदम को पर्यावरण की दिशा में बेहतर कदम बताया जा रहा है। दरअसल, पर्यावरण के क्षेत्र में काम कर रहे समूहों ने कहा है कि एम्सटरडम के कई इलाकों में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब है। यहां हवा में नाइट्रोजन ऑक्साइड की मात्रा बहुत ज्यादा है, जिसने यूरोपियन यूनियन के मानकों को पहले की पार कर लिया है। वर्ष 2015 के बाद से ही प्रदूषण के स्तर में खतरनाक बढ़ोतरी हुई है, जिससे स्थानीय लोग परेशान है।

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नीदरलैंड के पीएम मार्क रुते साइकिल भेंट करते हुए

भारतीय प्रधानमंत्री को भी भेंट की थी साइकिल

दरअसल, पर्यावरण रक्षा में लगे कई समूहों ने जब कहा कि एम्सटर्डम के कई इलाकों में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब है। हवा में नाइट्रोजन ऑक्साइड की मात्रा बहुत ज्यादा है, जिसने यूरोपीय संघ के मानकों को पार कर लिया है। इसके बाद मार्क रट ने यह कदम उठाया। मालूम हो, रट ने इसी वर्ष जून में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके नीदरलैंड्स दौरे में साइकिल भेंट की थी।

ये भी पढ़ें:-

विश्व खाद्य दिवस विशेष : गेहूं के उत्पादन को घटा देगा जलवायु परिवर्तन

वैश्विक भूख सूचकांक : भारत में बांग्लादेश से ज्यादा भुखमरी, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

किसानों के लिए खुशखबरी, भारतीय कृषि वैज्ञानिकों ने मसूर की नई प्रजाति की विकसित, बढ़ेगी पैदावार

सॉफ्टवेयर इंजीनियर की हाईटेक गोशाला: A-2 दूध की खूबियां इनसे जानिए

Share it
Share it
Share it
Top