जाधव के मामले में 15 मई को होगी सार्वजनिक सुनवाई : आईसीजे 

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   11 May 2017 1:32 PM GMT

जाधव के मामले में 15 मई को होगी सार्वजनिक सुनवाई : आईसीजे अंतरराष्ट्रीय न्याय अदालत हेग।

नई दिल्ली/हेग (भाषा)। अंतरराष्ट्रीय न्याय अदालत सोमवार को भारतीय नौसेना के सेवानिवृत्त अधिकारी कुलभूषण जाधव के मामले की सुनवाई करेगा। जाधव को पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने मौत की सजा सुनाई है।

गौरतलब है कि अदालत ने कल ही भारत की अपील पर जाधव को मिली फांसी की सजा की तामील पर स्थगन लगा दिया था। भारत ने अपनी अपील में कहा था कि पाकिसतान राजनयिक संबंधों पर वियेना समझौते का उल्लंघन कर रहा है।

आईसीजे ने एक विज्ञप्ति जारी कर कहा, ‘‘अंतरराष्ट्रीय न्याय अदालत, संयुक्त राष्ट्र की प्रधान न्यायिक संस्था सोमवार, 15 मई, 2017 को सार्वजनिक सुनवाई करेगी.... भारत की ओर से आठ मई, 2017 को पाकिस्तान के खिलाफ शुरू की गई प्रक्रिया के तहत।''

उसमें कहा गया है, ‘‘सुनवाई अस्थाई कदमों के संकेतकों संबंधी भारत द्वारा दिए गए अनुरोध पर आधारित होगी।'' भारत ने आईसीजे से कहा था कि यदि अदालत तत्काल कदम नहीं उठाता है तो जाधव को मिली फांसी की सजा की तामील हो जाएगी।

दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

यह रेखांकित करते हुए कि आईसीजे ने भारत को उसके द्वारा अनुरोध किए गए ‘‘अस्थाई कदमों'' पर कार्रवाई शुरू करने की सूचना दी है, विदेश मंत्रालय के वक्ता गोपाल बागले ने नई दिल्ली में कहा कि ‘‘कानूनी न्यायिक प्रक्रिया'' का पालन किया जाएगा।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top