प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन देश पुर्तगाल, अमेरिका और नीदरलैंड की यात्रा पर रवाना 

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   24 Jun 2017 1:46 PM GMT

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन देश पुर्तगाल, अमेरिका और नीदरलैंड की यात्रा पर रवाना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

नई दिल्ली (भाषा)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पुर्तगाल, अमेरिका और नीदरलैंड की यात्रा पर रवाना हो गए। तीन देशों की इस यात्रा के दौरान मोदी इन देशों के साथ द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के लिए वहां के शीर्ष नेतृत्व के साथ वार्ताएं करेंगे।

मोदी की चार दिवसीय यात्रा का सबसे अहम चरण अमेरिका यात्रा में होगा। 26 जून को वह पहली बार वाशिंगटन में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे। अपनी अमेरिका यात्रा से पहले मोदी ने कहा कि वह विचारों के गहरे आदान-प्रदान की उम्मीद कर रहे हैं।

उन्होंने ट्वीट किया था, ' 'मेरी अमेरिका यात्रा का उद्देश्य हमारे देशों के बीच संबंधों को गहरा करना है, भारत और अमेरिका के बीच के संबंध हमारे देशों और विश्व को लाभान्वित करते हैं।' ' फेसबुक पर डाली गई पोस्ट में मोदी ने कहा कि उनकी 25 जून से वाशिंगटन की यात्रा ट्रंप के निमंत्रण पर हो रही है।

दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

ट्रंप और उनके मंत्रिमंड़ल के सहयोगियों के साथ आधिकारिक बैठकों के अलावा मोदी अमेरिका के कुछ अहम मुख्य कार्यकारी अधिकारियों से भी मुलाकात करेंगे।

अपनी इस यात्रा के पहले चरण में मोदी पुर्तगाल जाएंगे। वहां वह प्रधानमंत्री एंतोनियो कोस्टा के साथ वार्ता करेंगे. कोस्टा के साथ अपनी आगामी मुलाकात के बारे में मोदी ने कहा, ' 'हमारी हालिया चर्चाओं को आगे बढ़ाते हुए हम विभिन्न साझा पहलों और फैसलों की समीक्षा करेंगे। ' '

अमेरिका की यात्रा के बाद मोदी 27 जून को नीदरलैंड जाएंगे। वहां वह डच प्रधानमंत्री मार्क रुटे के साथ बैठक करेंगे और वहां के राजा विलेम-एलेक्जेंडर एवं रानी मैक्सिमा से मुलाकात करेंगे।

दोनों देश इस साल भारत और नीदरलैंड के बीच स्थापित हुए कूटनीतिक रिश्तों के 70 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं।

अपनी यात्रा से पहले मोदी ने कहा, ' 'मैं प्रधानमंत्री रुटे से मिलने और हमारे द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा को लेकर उत्सुक हूं। मैं आतंकवाद से निपटने और जलवायु परिवर्तन समेत विभिन्न अहम वैश्विक मुद्दों पर प्रधानमंत्री रुटे के साथ विचार साझा करुंगा। ' '

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top