यरुशलम के पवित्र स्थल विवाद में अब अमेरिका का दखल, ट्रंप का शीर्ष सहायक जाएगा इजराइल 

यरुशलम के पवित्र स्थल  विवाद में अब अमेरिका का दखल, ट्रंप का शीर्ष सहायक जाएगा इजराइल यरुशलम का पवित्र स्थल।

यरुशलम (एएफपी)। यरुशलम के पवित्र स्थल पर नए सुरक्षा मापदंडों को लेकर सप्ताह भर से बढ़े तनाव के बीच अब अमेरिका ने दखल दिया है। इस मामले में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का एक शीर्ष सहायक एक सप्ताह की हिंसा के बाद यरुशलम के पवित्र स्थल का दौरा करेगा। इस दौरान ये यहां पर नए सुरक्षा मापदंडों की जांच समेत तनाव कम करने के लिए उपायों पर चर्चा करेंगे। सूत्रों के अनुसार ट्रंप का शीर्ष सहायक आज सोमवार को ही इजराइल पहुंचेंगे। आपको बता दें कि जैसम ग्रीनब्लाट की यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब यहूदियों के लिए पवित्र माने जाने वाली और इजराइली फलस्तीन संघर्ष का केंद्र हरम अल-शरीफ मस्जिद को लेकर एक सप्ताह से ज्यादा समय से तनाव बना हुआ है।

फलस्तीन पवित्र स्थल पर नहीं चाहता इजराइल का नियंत्रण

इजराइल ने 14 जुलाई को हमले के बाद मस्जिद के प्रवेश द्वार पर मेटल डिटेक्टर लगा दिए हैं। इस मस्जिद में अल-अक्सा मस्जिद और डोम ऑफ द रॉक भी शामिल हैं। 14 जुलाई को हुए हमले में दो पुलिसकर्मी मारे गए थे। फलस्तीन इस कदम को इस स्थान पर इजराइल के नियंत्रण करने की लालसा के तौर पर देखता है। उन्होंने विरोध में मस्जिद परिसर में प्रवेश करने से इनकार कर दिया है और मस्जिद के बाहर गलियों में नमाज पढ़ी।

14 जुलाई को हमलावर मस्जिद में बंदूक लेकर घुसे थे

इजराइली अधिकारियों का कहना है कि मेटल डिटेक्टर जरूरी है, क्योंकि 14 जुलाई के हमलावर मस्जिद में बंदूक लेकर घुसे थे और अधिकारियों पर गोलीबारी की थी। इस कदम के विरोध में हुए प्रदर्शनों के दौरान हुई झड़पों में पांच फलस्तीनी मारे गए। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद बढ़ती हिंसा को लेकर आज बंद कमरे में बैठक करेगी। मिस्र, फ्रांस और स्वीडन ने मांग की थी कि, ''यरुशलम में हिंसा को कम करने में कैसे सहयोग किया जा सकता है, इस पर तुंरत चर्चा करने के लिए '' बैठक होनी चाहिए, जिसके बाद यह बैठक हो रही है।

संबंधित खबर : इजराइल ने यरुशलम के पवित्र स्थल में मुस्लिमों के प्रवेश को सीमित किया

संबंधित खबर : इजराइल-फलस्तीन के बीच तनाव बढ़ा, हिंसा में छह की मौत

संबंधित खबर : भारत, इस्राइल के बीच कृषि, पानी समेत परमाणु रियेक्टर के क्षेत्र में सात करार

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

First Published: 2017-07-24 18:51:56.0

Share it
Share it
Share it
Top