25 सालों से सिर्फ पत्तियां खाकर जिंदा है पाकिस्तान का यह शख्स

25 सालों से सिर्फ पत्तियां खाकर जिंदा है पाकिस्तान का यह शख्समहमूद बट्ट

इस्लामाबाद। दुनिया में इतनी गरीबी है कि कई लोगों के पास भूख मिटाने के लिए खाना तक नहीं है। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो कठिन से कठिन परिस्थिति में भी जिंदगी जीने के तरीके खोज ही लेते हैं। ऐसा ही एक शख्स है जो पाकिस्तान के पंजाब प्रांत रहता है। यह व्यक्ति अत्यंत गरीबी के कारण पिछले 25 सालों से पेड़ों की पत्तियां और टहनियां खाकर जिंदगी गुजार रहा है। द न्यूज इंटरनेशनल की रिपोर्ट के मुताबिक, गुजरावालां जिले के महमूद बट्ट के पास कोई काम नहीं था और उसके पास खाना जुटाने तक के लिए पैसे नहीं थे, इसलिए उसने जिंदा रहने के लिए पत्तियां खानी शुरू कर दीं।

खास बात यह है कि यह व्यक्ति 25 सालों से पत्तियां खा रहा है लेकिन अभी तक एक भी बार बीमार नहीं पड़ा। इस बारे में बट्ट ने कहा कि मेरा परिवार बेहद गरीब है। मेरे लिए खाना जुटाना भी बेहद मुश्किल था, इसलिए मैंने सोचा कि सड़क पर भीख मांगने से बेहतर है कि मैं पत्तियां और टहनियां खाकर ही गुजारा कर लूं। कई सालों बाद काम मिलने और आर्थिक स्थिति बेहतर होने के बावजूद अब भी उनकी यह अनोखी आदत वैसी ही बनी हुई है।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

बट्ट ने कहा, लकड़ी और पत्तियां खाना अब मेरी आदत में शुमार है। बट्ट के पड़ोसियों ने कहा कि अब वह हर रोज 600 पाकिस्तानी रुपए कमाता है, लेकिन वह हर जगह ताजी पत्तियों और टहनियों की तलाश में रहता है। उसके पड़ोसी गुलाम मोहम्मद ने कहा, वह किसी भी समय सड़क किनारे अपनी गधा गाड़ी रोककर पेड़ की ताजी टहनियां खाने लगता है।

बट्ट अपनी इस अनोखी आदत और उसके बावजूद कभी बीमार न पड़ने के कारण अपने इलाके में खासा लोकप्रिय है। मोहम्मद ने कहा, उसे कभी भी किसी डॉक्टर के पास नहीं जाना पड़ा। हमें भी यह देखकर हैरानी होती है कि इतने सालों से पत्तियां और टहनियां खाने के बावजूद कोई व्यक्ति स्वस्थ कैसे रह सकता है।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।



Share it
Top