पाकिस्तान के परमाणु हथियार क्षेत्र की सुरक्षा के लिए ख़तरनाक : अमेरिका

पाकिस्तान के परमाणु हथियार क्षेत्र की सुरक्षा के लिए ख़तरनाक : अमेरिकाभविष्य में पाकिस्तान की स्थिरता का कयास लगाना आसान नहीं है।

वाशिंगटन (भाषा)। अमेरिका के एक थिंक-टैंक ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि पाकिस्तान के परमाणु हथियार ना सिर्फ क्षेत्र की सुरक्षा के लिए खतरनाक हैं बल्कि वह लड़ाई को परमाणु युद्ध के स्तर तक ले जाने का एकदम सटीक रास्ता भी हैं।

अटलांटिक काउंसिल ने अपनी रिपोर्ट एशिया इन सेकण्ड न्यूक्लियर एज में कहा है कि ऐसा मालूम पड़ता है कि पाकिस्तान ने अभी तक अपनी परमाणु हथियार योजना का संचालन शुरू नहीं किया है।

यह भी पढ़ें : पाकिस्तान ने हाफिज सईद की रिहाई को जायज ठहराया

इस महीने जारी रिपोर्ट में संस्था ने कहा है, पाकिस्तान का परमाणु हथियार कार्यक्रम रक्षा और सुरक्षा के कारणों से खतरनाक है और इसलिए भी खतरनाक है कि वह एक सामान्य लड़ाई को नाभिकीय युद्ध बनाने का सबसे सटीक रास्ता है। ऐसा मालूम नहीं होता है कि पाकिस्तान ने अभी तक अपनी परमाणु हथियार योजना का संचालन शुरू किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि क्षेत्र में सबसे बड़ा खतरा बड़े, अत्याधुनिक और विविध परमाणु हथियारों से नहीं है बल्कि यह खतरा उनकी सुरक्षा कर रहे संस्थानों की स्थिरता को लेकर है।

यह भी पढ़ें : हाफिज सईद की रिहाई पाकिस्तान के ‘असली चेहरे’ को दिखाता है : भारत

उसमें कहा गया है, इस संबंध में, भविष्य में पाकिस्तान की स्थिरता का कयास लगाना आसान नहीं है। पिछले चार दशकों में चरमपंथी जिहादी राज्येतर तत्वों के माध्यम से अफगानिस्तान और भारत में अशांति फैलाने की पाकिस्तान के प्रयासों से उसे भी तगडा झटका लगा है। यह रिपोर्ट गौरव कामपानी और भारत गोस्वामी ने लिखी है।

Tags:    Nuclear war 
Share it
Top