फ्रांस में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान आज, इमानुएल मैक्रोन और मरीन ले पेन के बीच मुकाबला

फ्रांस में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान आज, इमानुएल मैक्रोन और मरीन ले पेन के बीच मुकाबलाफ्रांस में राष्ट्रपति पद के चुनाव में उम्मीदवार उदार मध्यमार्गी उम्मीदवार इमानुएल मैक्रोन और धुर दक्षिणपंथी मरीन ले पेन।

पेरिस (एएफपी)। फ्रांस में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए आज मतदान हो रहे हैं। फ्रांस में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के तौर पर मुकाबला उदार मध्यमार्गी उम्मीदवार इमानुएल मैक्रोन और धुर दक्षिणपंथी मरीन ले पेन के बीच है। आज होने मतदान का रिजल्ट 11 मई को घोषित किया जाएगा। फ्रांस की जनता अपने नए राष्ट्रपति के स्वागत के लिए बेताब है। पर मुकाबला कांटों भरा है।

फ्रांस में आज होने जा रहे ‘रन ऑफ' चुनाव में लोगों को अपना नया राष्ट्रपति चुनना है। ‘रन ऑफ' चुनाव के इस अहम दिन से पहले फ्रांस में अभूतपूर्व प्रचार अभियान चला, जिसमें घोटाले, नए-नए खुलासे और अंतिम क्षण में मैक्रोन पर हैकिंग हमले जैसी चीजें सामने आईं। मैक्रोन (39 वर्ष) कभी किसी निर्वाचित पद पर नहीं रहे हैं।

इस चुनाव में यूरोप समर्थक एवं कारोबार समर्थक मैक्रोन तथा आव्रजन विरोधी एवं यूरोपीय संघ विरोधी ला पेन के बीच मुकाबला है। दोनों ही बिल्कुल अलग नजरिए वाले हैं और पश्चिमी लोकतांत्रिक देशों के बीच के विभाजन को रेखांकित करते हैं।

दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

ला पेन (48 वर्ष) ने इस चुनाव को ‘भूमंडलीकरण समर्थकों' और ‘राष्ट्रवादियों' के बीच का मुकाबला बताया है। उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी को भूमंडलीकरण के समर्थकों का प्रतिनिधि बताया, जो कि मुक्त व्यापार, आव्रजन अैर साझा संप्रभुता के पक्ष में हैं, वहीं राष्ट्रवादी वे लोग हैं, जो मजबूत सीमाओं अैर राष्ट्रीय पहचान की वकालत करते हैं।

मतदान की प्रक्रिया 66,546 मतदान केंद्रों पर सुबह साढ़े ग्यारह बजे शुुूर होगी। इनमें से अधिकतर मतदान केंद्र रात साढ़े दस बजे बंद कर दिए जाएंगे जबकि बड़े शहरों के केंद्र एक घंटा अधिक समय तक खुले रहेंगे। असल में राष्ट्रपति पद के लिए गत 23 अप्रैल को चुनाव हुआ था, लेकिन दोनों में से कोई उम्मीदवार बहुमत हासिल नहीं कर पाया था. इसलिए आज ‘रन ऑफ' चुनाव हो रहा है।

Share it
Top