स्टॉकहोम हमले की दुनियाभर के नेताओं ने एकसुर में निंदा की और स्वीडन से जताई सहानुभूति 

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   8 April 2017 12:32 PM GMT

स्टॉकहोम हमले की दुनियाभर के नेताओं ने एकसुर में  निंदा की और स्वीडन से जताई सहानुभूति मध्य स्टॉकहोम के भीड़भाड़ वाले इलाके में दुर्घटनाग्रस्त डिपार्टमेंटल स्टोर।

पेरिस (एएफपी)। मध्य स्टॉकहोम के भीड़भाड़ वाले एक डिपार्टमेंटल स्टोर के बाहर एक व्यक्ति द्वारा लोगों पर ट्रक चढ़ा देने की घटना की विभिन्न देशों के नेताओं ने एकजुट स्वर में निंदा की है और साथ ही स्वीडन के साथ सहानुभूति जताई है।

पुलिस ने बताया कि उन्होंने हमले के बाद एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है, इस हमले में चार लोगों की मौत हो गई और 15 लोग घायल हुए हैं, स्वीडन के प्रधानमंत्री स्टीफन लोफवेन ने कल कहा कि यह सब कुछ आतंकवादी हमले की ओर इशारा करता है।

दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

अमेरिका का झंडा।

अमेरिका के विदेश विभाग के कार्यवाहक प्रवक्ता मार्क टोनर ने इस घटना को क्रूर और विवेकहीन बताते हुए निंदा की है और कहा कि अमेरिका इस हमले की जांच के लिए किसी भी तरह की सहायता मुहैया कराने के लिए तैयार है।

इस तरह के हमले लोगों में डर पैदा करने के इरादे से किए जाते हैं लेकिन वास्तव में दुनियाभर में आतंकवाद से मुकाबला करने के लिए वह हमारे साझा संकल्प को ही मजबूत करते हैं।’
मार्क टोनर कार्यवाहक प्रवक्ता विदेश विभाग अमेरिका

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस।

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने इस हमले की निंदा करते हुए पीड़ितों के परिजन के प्रति संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने कहा, ‘‘हम आशा करते हैं कि इस हमले के लिए जो लोग जिम्मेदार हैं उन्हें जल्द से जल्द सजा दी जाएगी।''

यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष जीन क्लाउड जंकर ने कहा कि यह हमला यूरोपीय संघ के सभी देशों के लिए एक झटका है, जंकर ने पीड़ितों को दिए गए संवेदना संदेश में कहा, ‘‘हमारे किसी भी सदस्य देश पर हमला हम सभी पर हमला है।'' उन्होंने कहा कि यह हमारी जीवन जीने के तरीके पर हमला है।

यूरोपीय संसद के नए अध्यक्ष एंटोनियो तजानी।

यूरोपीय संसद के प्रमुख एंटोनियो तजानी ने ट्विटर पर कहा कि वह स्टॉकहोम से मिले इस दुखद संदेश से सदमे में हैं।

ब्रिटेन के विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन ने ट्विटर पर कहा कि वह स्टॉकहोम में हुई इस घटना से बेहद चिंतित हैं, उन्होंने कहा कि ब्रिटेन के लोगों की संवेदना पीड़ितों, उनके परिवारों और पूरे स्वीडन के साथ है।

फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वां ओलांद।

फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वां ओलांद ने इस घटना पर कहा, ‘‘फ्रांस की सहानुभूति और एकजुटता पीड़ितों के परिजन और स्वीडन के लोगों के साथ है।''

जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल

जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल के प्रवक्ता ने कहा कि जर्मनी आतंक के खिलाफ स्वीडन के साथ खड़ा है।

नीदरलैंड्स प्रधानमंत्री मार्क रट।

हॉलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रट ने इस हमले को दुखद समाचार बताया और कहा कि उन्होंने अपने देश की संवदेना स्वीडन के अपने समकक्ष को व्यक्त की है।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक बयान में कहा, ‘‘हमारे देश में, हम सभी अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद से अच्छी तरह से परिचित हैं, इस कठिन समय में स्वीडन के लोगों के साथ ही रुसी लोगों की आंखों में भी आंसू हैं।''

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top