पीएम मोदी ने श्रीलंका के चाय मजदूरों से कहा ‘चाय से मेरा विशेष जुड़ाव है’ 

पीएम मोदी ने श्रीलंका के चाय मजदूरों से कहा ‘चाय से मेरा विशेष जुड़ाव है’ श्रीलंका में सभा को संबोधित करते पीएम नरेंद्र माेदी।

डिकोया (श्रीलंका, भाषा)। ‘चाय से मेरा विशेष जुड़ाव है', प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने श्रीलंका के चाय उगाने वाले मध्य प्रांत में यहां तमिल समुदाय के सदस्यों से संपर्क साधते हुए यह कहा। मोदी ने अपने संबोधन में सीलोन चाय की सराहना करते हुए कहा कि यह विश्व प्रसिद्ध है, लेकिन इसके पीछे कितना पसीना बहाना पड़ता है और श्रम करना पड़ता है, उस बारे में बहुत कम जानकारी है।

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘आपमें और मुझमें कुछ समान है। चाय से मेरा विशेष जुड़ाव है।'' उन्होंने कहा, ‘‘चाय पे चर्चा ईमानदार श्रम की गरिमा और ईमानदारी के सम्मान का प्रतीक है।'' प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भारत और विदेश में जन सभाओं को संबोधित करने के दौरान अक्सर ही चाय बेचने के अपने दिन याद करते हैं। उन्होंने श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना और प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे की मौजूदगी में जन सभा के दौरान हजारों तमिलों से कहा, ‘‘हमें आपके पूर्वज याद हैं। मजबूत इच्छाशक्ति और साहस वाले पुरुषों और महिलाओं ने भारत से तत्कालीन सीलोन (श्रीलंका) तक का अपना सफर तय किया।'' चाय का उत्पादन करने वाले मध्य प्रांत के डिकोया शहर में पीएम मोदी ने 150 करोड़ रुपये के एक सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल का उद्घाटन किया, जिसका निर्माण भारत की सहायता से किया गया था।

श्रीलंका के डिकोया में पीएम मोदी की सभा में उपस्थित जनसमूह।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी दो दिवसीय श्रीलंका यात्रा समाप्त करके आज देर शाम स्वदेश के लिए रवाना हो गए। इस दौरान उन्होंने अंतरराष्ट्रीय वैशाख दिवस समारोह में हिस्सा लिया और भारतीय मूल के तमिलों को संबोधित किया। नई दिल्ली के लिए विमान से रवाना होने से पहले मोदी ने अपने ट्वीट में कहा, ‘‘थैंक यू श्रीलंका। यह यादगार यात्रा थी, जिसमें वैशाख दिवस समारोह समेत विभिन्न कार्यक्रमों में मैंने हिस्सा लिया।'' उन्होंने कहा, ‘‘मैं राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना, प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे, सरकार और श्रीलंका के नेक नागरिकों का उनके आतिथ्य के लिए शुक्रिया अदा करता हूं।''

वाराणसी से कोलंबो के बीच सीधी उड़ान का किया ऐलान

कोलंबों में आयोजित 14वें इंटरनेशनल वैशाख डे पर समारोह में शामिल पीएम मोदी ने कहा कि अगस्त से वाराणसी से कोलंबो के बीच सीधी उड़ान शुरू होगी। आगे उन्होंने कहा कि "श्रीलंका में इंडियन हाउसिंग प्रोजेक्ट के तहत 4000 घर बनाए जा रहे हैं, 10 हजार अतिरिक्त घरों की घोषणा करके मुझे खुशी हो रही है।" मोदी ने इस अवसर पर पाकिस्तान पर भी निशाना साधा। कहा, "अफसोस की बात है कि क्षेत्र में नफरत की सोच रखने वालों के चलते बातचीत के रास्ते बंद हैं और इसकी वजह से केवल मौत व विनाश हो रहा है।"

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top