पीएम मोदी को ये ख़ास तोहफा दे रहे हैं इजरायली पीएम नेतन्याहू

पीएम मोदी को ये ख़ास तोहफा दे रहे हैं इजरायली पीएम नेतन्याहूगैल जीप पर पीएम मोदी व बेंजामिन नेतन्याहू

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू अपने 4 दिन के दौरे पर भारत आए हैं। इस यात्रा में वो पीएम मोदी के लिए कई तोहफे लाए हैं लेकिन जिस तोहफे की चर्चा सबसे ज़्यादा हो रही है वो है एक ख़ास जीप। इस जीप की ख़ासियत है कि खारे पानी को पीने लायक बनाना।

जुलाई 2017 में जब पीएम मोदी इजरायल दौरे पर गए थे तब बेंजामिन नेतन्याहू ने इसी जीप में बैठाकर उनको भूमध्य सागर के तट की सैर कराई थी। इस दौरान उन्होंने इसी समंदर के खारे पानी को जीप से शुद्ध किया था और पीएम मोदी को पिलाया था। तब पीएम मोदी ने इससे जुड़ा ट्वीट भी किया था।

इस जीप का नाम Gal-Mobile water desalination and purification jeep है। गैल मोबाइल जीप एक दिन में 20,000 लीटर खारे पानी को मीठे पानी में बदल सकती है और 80,000 लीटर गंदे पानी को साफ कर सकती है। ख़बरों के मुताबिक इस जीप की कीमत 3.9 शेकेल यानि 70 लाख रुपये है। इजरायल की कंपनी गैल वाटर टेक्नोलॉजी ने इस तकनीक के पास इस तकनीक का पेटेंट है। साल 2015 में इस कंपनी ने पानी को साफ करने का ये अनोखा प्यूरीफिकेशन सिस्टम शुरू किया था, जो दुनिया में अपनी तरह का इकलौता है।

ये भी पढ़ें- इजरायल से आया मेरा दोस्त प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू  

यह जीप दिल्ली पहुंच चुकी है और अब इसे गुजरात में भुज भेजा गया है। ख़बरों के मुताबिक, इस जीप से समुद्री जल को साफ करने का प्रदर्शन किया जाएगा जिसे आज यानि 17 जनवरी को दोनों देशों के प्रधानमंत्री आईक्रिएट सेंटर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देखेंगे।

ये भी पढ़ें- इजरायल की सहायता से भारत में बढ़ेगा शहद और फूलों का उत्पादन

ये भी पढ़ें- इजरायल के किताबों में पढ़ाए जाते हैं भारत के ये ‘हाइफा हीरो’ 

Share it
Share it
Share it
Top