सऊदी अरब में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का शाही स्वागत, 110 अरब डालर का शस्त्र सौदा हुआ

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   21 May 2017 11:48 AM GMT

सऊदी अरब में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप  का शाही स्वागत, 110 अरब डालर का शस्त्र सौदा हुआसऊदी अरब की यात्रा पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप।

रियाद (एपी)। वाशिंगटन में विवादों से घिरे हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का सऊदी अरब में शाही तरीके से स्वागत किया गया। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने मेजबान देश के साथ 110 अरब डॉलर का शस्त्र सौदा किया है और उसके साथ कारोबार से जुड़े कई करार किए हैं। शस्त्र सौदे का उद्देश्य सऊदी अरब की सुरक्षा को बढ़ावा देना है।

शहजादे मोहम्मद बिन नायेफ से कल मुलाकात के दौरान ट्रंप ने कहा, ‘‘कितना शानदार दिन है, अमेरिका में भारी निवेश हुए।'' सउदी अरब की राजधानी की यात्रा के साथ ही राष्ट्रपति के रूप में ट्रंप की पहली विदेश यात्रा की शुरुआत हो गई है, पश्चिमी एशिया और यूरोप की उनकी इस यात्रा के तहत पांच पड़ाव होंगे। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप एकमात्र ऐसे अमेरिकी राष्ट्रपति हैं, जिन्होंने अपनी पहली विदेश यात्रा में सऊदी अरब या किसी मुस्लिम बहुल देश को चुना है।

दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

ट्रंप ऐसे समय रियाद पहुंचे हैं, जब अमेरिका में उनके द्वारा एफबीआई के निदेशक जेम्स कोमी को हटाए जाने और उनके चुनाव अभियान से रुस के तार जुड़े होने के आरोपों के चलते विवाद गहराया हुआ है। पूरी रात की उड़ान भरकर रियाद पहुंचे ट्रंप का स्वागत शाह सलमान ने हवाईअड्डे पर किया। यह इस लिहाज से अहम है कि जब पिछले साल अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा सउदी अरब की अंतिम यात्रा पर आए थे, तो शाह उनकी अगवानी करने हवाईअड्डा नहीं गए थे।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top