फिलिपीन के शहर में आतंकवादियों की घेराबंदी, 8 नागरिक मृत मिले  

फिलिपीन के शहर में आतंकवादियों की घेराबंदी, 8 नागरिक मृत मिले  फिलिपीन में आतंकवादियों की धरपकड़ में जुटे सैनिक।

मरावी (फिलिपीन, एपी)। फिलिपीन के सुरक्षा बलों को देश के एक दक्षिणी शहर की सड़कों पर आज कई शव मिले जिसमेें से कम से कम आठ नागरिकों के हैं। ऐसा प्रतीत होता है कि इन लोगों को मारा गया है। सैनिक इस्लामिक स्टेट समूह से जुडे आतंकवादियों से मुकाबला कर रहे हैं।

गत छह दिनों के संघर्ष में मरने वालों की संख्या करीब 100 हो गई है। मरावी में संकट काफी गंभीर हो गया है क्योंकि आतंकवादी अप्रत्याशित ताकत दिखा रहे हैं। मरावी में करीब दो लाख लोग निवास करते हैं। सेना आतंकवादियों के खिलाफ हेलीकाप्टर, बख्तरबंद गाडि़यां और बड़ी संख्या में सैनिकों का इस्तेमाल कर रही है।

देश से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

हिंसा के चलते राष्ट्रपति रोड्रिगो ड्यूटेर्ट ने गत मंगलवार को देश के इस दक्षिणी हिस्से में 60 दिन का मार्शल लॉ घोषित कर दिया था। वहां मुस्लिम अलगाववाद विद्रोह दशकों से जारी है. यद्यपि मरावी में हाल की हिंसा से यह भय उत्पन्न हो गया है कि अतिवाद बढ रहा है क्योंकि छोटे आतंकवादी समूह एकजुट हो रहे हैं और उनका झुकाव इस्लामिक स्टेट समूह की ओर हो रहा है।

प्रांत लानाओ डेल सुर के एक अधिकारी ने बताया कि संघर्ष के चलते शहर के निवासियों में से अधिकतर भाग गए हैं लेकिन 2000 लोग आतंकवादियों के नियंत्रण वाले क्षेत्रों में अब भी फंसे हुए हैं. कई संदेश भेज रहे हैं और स्वयं को बचाने की मांग कर रहे हैं। सेना के प्रक्ता ब्रिगेडियर जनरल आर पैडिला ने कहा कि अभियान अभी जारी है लेकिन आतंकवादी कमजोर पड रहे हैं. उन्होंने कहा कि चार पुरुषों, तीन महिलाओं और एक बच्चे का शव मरावी में मिंडानाओ स्टेट यूनीवर्सिटी के पास एक सडक पर मिला। पुलिस अधिकारी जामैल मांगाडांग ने कहा कि आठ अन्य पुरुषों के शव आज मरावी के एमी गांव में मिले। उनके शरीर पर गोलियांे के निशान थे.

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top