पाकिस्तान में पहली बार किसी बड़े बैंक की प्रमुख कोई महिला बनी

पाकिस्तान में पहली बार किसी बड़े बैंक की प्रमुख कोई महिला बनीसीमा कामिल।

नई दिल्ली। पाकिस्तान में किसी बड़े बैंक की पहली महीला प्रमुख बनीं सीमा कामिल पाकिस्तान में महिलाएं कई दशकों से अपने अधिकारों के लिए संघर्ष कर रही हैं। पाकिस्तान में ऑनर कीलिंग और एसिड हमले की घटनाएं ज्यादा आश्चर्य पैदा नहीं करतीं। कार्यस्थल पर महिलाओं के साथ भेदभाव किया जाता है। महिलाओं को सार्वजनिक रूप से उत्पीड़न का सामना करना पड़ता है। किसी महिला का देश के सबसे बड़े बैंकों में से एक बैंक का अध्यक्ष एवं कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया जाना बदलाव के बयार को दर्शाता है।

ये भी पढ़ें- इंटरनेशनल वुमेंस डे: एक महिला ने बदली डेनमार्क की सोच, पांच साल में 25 फीसदी कम बर्बाद हुआ खाना

पाकिस्तान के प्रमुख यूनाइटेड बैंक लिमिटेड ने अनुभवी बैंकर सीमा कामिल को बैंक का अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया है। वह इस देश में किसी बड़े बैंक के शीर्ष पद पर पहुंचने वाली पहली वाली पहली महिला हैं। डॉन समाचार पत्र की खबर के अनुसार सीमा इससे पहले बैंक की उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी रह चुकी हैं। सीमा 31 मई के बाद नया पदभार ग्रहण करेंगी। वह मौजूदा मुख्य कार्यकारी अधिकारी वजाहत हुसैन का स्थान लेंगी। उल्लेखनीय है कि यूनाइटेड बैंक पाकिस्तान के पांच बडे वाणिज्यिक बैंकों में से एक है।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

सीमा ने किंग्सटन यूनिवर्सिटी से डिग्री हासिल की।

यूबीएल पाकिस्तान के 5 बड़े कमर्शियल बैंकों में शामिल है। यूबीएल की वेबसाइट के मुताबिक बैंक 1 लाख करोड़ रुपए का बिजनेस संभालता है। इस बैंक की पूरे पाकिस्तान में 1281 ब्रांच हैं, जिसमें 22 इस्लामिक बैंकिंग ब्रांच शामिल हैं। साथ ही 18 ब्रांच पाकिस्तान के बाहर भी हैं। सीमा पहले वहां की फर्स्ट माइक्रो फाइनेंस बैंक में डायरेक्टर के तौर पर भी जुड़ी रही हैं। उन्हें अमेरिकन एक्सप्रेस, स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक सहित कई इंटरनेशनल फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशंस से से जुड़ी रही हैं। उन्होंने ब्रिटेन की किंग्सटन यूनिवर्सिटी से बिजनेस की डिग्री और लंदन की सिटी यूनिवर्सिटी से एमबीए की डिग्री हासिल की थी।

ये भी पढ़ें- केंद्र सरकार का बड़ा फैसला: ऑफिस में यौन शोषण की शिकार महिला को मिलेगी 90 दिन की पेड लीव

पाकिस्तानी स्टॉक एक्सचेंज के चेयरमैन मुनेर कमल ने कहा, "सीमा निश्चित रूप से किसी भी वाणिज्यिक बैंक की पहली महिला प्रमुख हैं। पाकिस्तान के बैंकिंग और कॉर्पोरेट क्षेत्रों के लिए ये एक बहुत बड़ा फैसला है।

इससे पहले पाकिस्तान में अगर महिलाओं की बात की जाए तो शाजिया सैयद को बहुराष्ट्रीय संगठन यूनिलीवर ने पाकिस्तान में अपना प्रमुख नियुक्त किया था। यूबीएल का मुख्यालय कराची में है। बैंक 15,000 लोगों को रोजगार देता है और अमेरिका, कतर और संयुक्त अरब अमीरात सहित 15 अन्य देशों में इसकी शाखाएं हैं।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Share it
Share it
Top