इस गाँव में रहिए, सरकार देगी पैसा

इस गाँव में रहिए, सरकार देगी पैसाफोटो साभार: इंटरनेट

शायद ही आपने पहले कभी सुना हो कि गाँव में रहने के लिए सरकार आपको रुपए देगी। मगर हां, ऐसा ही है। स्विट्जरलैंड का एक गाँव है, जहां पर अपना परिवार बसाने पर वहां की सरकार लाखों रुपए दे रही है। इस गाँव में रहने के लिए स्विट्जरलैंड सरकार 53 हजार ब्रिटिश पाउंड यानि करीब 45 लाख रुपए दे रही है।

इस गाँव का नाम अल्बिनेन

एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, स्विट्जरलैंड के पहाड़ी इलाकों में बसे इस गाँव का नाम अल्बिनेन है। यह गाँव समुद्र तल से लगभग चार हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित है। इस गाँव में रहने वाले लोग रोजगार की तलाश में गाँव से पलायन कर गए। इतना ही नहीं, बच्चों को पढ़ने के लिए शहर के स्कूलों में जाना पड़ता था। ऐसे में लगातार इस गाँव की जनसंख्या कम होती गई और अंत में केवल 240 लोग ही बचे, इनमें से भी सात बच्चे थे।

इसलिए तब उठाया गया कदम

धीरे-धीरे इस गाँव से लगातार लोगों का पलायन होता गया। इस गाँव में कई घर खाली पड़े हैं। तब यहां के स्थानीय प्राधिकरण ने गाँव को फिर से बसाने के लिए लोगों को ऑफर देना शुरू किया। यह ऑफर लोगों को 53 हजार ब्रिटिश पाउंड यानि करीब 45 लाख रुपए का दिया गया। इस ऑफर के तहत 45 साल से कम की आयु वाले लोगों को परिवार समेत बसने पर 45 लाख रुपए देने पर सहमति बनी।

फोटो साभार: इंटरनेट

मगर कुछ शर्तों के साथ

वहां की लोकल अथॉरिटी ने कुछ शर्ते भी रखीं। इस शर्त में अथॉरिटी ने नियम बनाया कि अगर कोई व्यक्ति अपने परिवार के साथ यहां आकर बसता है और 10 सालों बाद भी गाँव छोड़कर जाता है तो उसे सरकार द्वारा दी गई धनराशि को वापस लौटाना होगा।

इस गाँव में भी बसने के लिए मिले थे रुपए

स्विट्जरलैंड का अल्बिनेन गाँव ही नहीं, इटली का एक गाँव है बॉरमिडा, इस गाँव में जनसंख्या कम होने पर वहां की मेयर ने लोगों को बॉरमिडा में आकर बसने पर 1.5 लाख रुपए देने का ऑफर दिया था। सरकार की इस घोषणा में भी कुछ नियम और शर्तें रखी गई थीं।

यह भी पढ़ें: भारत के इस गाँव में अजब-गजब टंकियां

एक सूखाग्रस्त गाँव ने तीन साल बाद मनाया जल उत्सव

काश इस गाँव जैसा देश का हर गाँव होता

Share it
Top