दुनिया

राष्ट्रपति चुनाव से पहले पेरिस में आईएस ने किया आतंकी हमला

पेरिस। फ्रांस की राजधानी पेरिस में गुरुवार की रात एक बंदूकधारी ने फायरिंग कर दी। पुलिस वालों को निशाना बनाकर की गई इस फायरिंग में एक पुलिस अधिकारी की मौत हो गई और दो जवान घायल हो गए। हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन आईएस ने ली है।

यह हमला ऐसे समय में किया गया है जब जल्द ही फ्रांस में राष्ट्रपति चुनाव होने वाले हैं। रविवार को पहले चरण के लिए वोटिंग होनी है। ऐसे में इस हमले ने फ्रांस की चिंता बढ़ा दी है। चुनाव को देखते हुए पूरे देश में सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

गुरुवार की रात करीब नौ बजे हमलावर ने पुलिस कार पर फायरिंग शुरू की। खबर के मुताबिक, हमलावर के पास ऑटोमेटिक गन थी, जिससे उसने पुलिस पर फायरिंग की।

खबर के मुताबिक, पुलिस पर हमला करने वाले बंदूकधारी को जवाबी अटैक में मार दिया गया। ये हमला पेरिस के चैम्स-एलीसीस शॉपिंग डिस्ट्रिक में हुआ। हमले के बाद पूरे इलाके में अफरा-तफरी मच गई। तमाम सुरक्षाबलों को मौके पर बुला लिया गया। मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि हमले में एक नहीं बल्कि दो आंतकी शामिल थे जिनमें से एक को मार दिया गया है और दूसरे के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

पेरिस पुलिस की प्रवक्ता जोहाना प्राइमवर्ट ने बताया कि हमलावर ने फ्रैंकलिन रूसवेल्ट सब-वे स्टेशन के करीब पुलिस को निशाना बनाया। फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वां ओलां ने देशवासियों को सुरक्षा का भरोसा दिलाया। आतंकी संगठन आईएस ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है। जिहादिस्ट प्रोपेगेंडा एजेंसी अमाक के हवाले से न्यूज एजेंसी एएफपी ने इसका दावा किया है। हमलावर का नाम अबु यूसुफ बताया जा रहा है। जो पेरिस का ही रहने वाला है और आईएस का लड़ाका था। उसकी उम्र 39 साल बताई जा रही है।

बता दें कि 2015 में भी फ्रांस में आतंकी हमला हुआ था। नवंबर महीने में फ्रांस की राजधानी पेरिस में सिलसिलेवार तरीके से आतंकी हमलों को अंजाम दिया गया था। पिछले दो सालों में फ्रांस में आतंकी हमलं से करीब 250 लोगों की मौत हो चुकी है।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।