महासागरों के संरक्षण के लिये 193 देशों का कार्रवाई का अनुरोध 

महासागरों के संरक्षण के लिये 193 देशों का कार्रवाई का अनुरोध महासागरों के संरक्षण के लिये 193 देशों का कार्रवाई का अनुरोध। 

संयुक्त राष्ट्र (एपी)। संयुक्त राष्ट्र के 193 सदस्य देशों ने दुनिया के महासागरों की बेहतरी के लिए तत्काल कार्रवाई का आह्वान किया है। महासागरों पर पहले संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन के अंत में कल अंतिम दस्तावेज पर आम सहमति को लेकर मंत्रियों एवं राजनयिकों ने इसकी तारीफ की।

इसने धरती के भविष्य के लिये दुनिया के सागरों की अहमियत को स्वीकारा। सरकारों के नुमाइंदों ने लोगों एवं हर जगह के संगठनों से प्लास्टिक कचरे, गैर कानूनी एवं जरुरत से अधिक मछली पकड़ने, समुद्र के बढ़ते स्तर और समुद्री जीवन को संकट में डालने वाली बढती अम्लता से उत्पन्न खतरों के मद्देनजर कार्रवाई का आह्वान किया।

अमेरिका के उप सहायक विदेश मंत्री डेविड बाल्टन ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की पेरिस समझौते से हटने संबंधी घोषणा का उल्लेख किया। बहरहाल बाल्टन ने कहा कि महासागरों के समक्ष उत्पन्न खतरों से निपटने और इनके संरक्षण के लिये अमेरिका संयुक्त राष्ट्र के भीतर और बाहर भी काम करने के लिये प्रतिबद्ध है। महासभा के अध्यक्ष पीटर थॉमसन ने पांच दिवसीय सम्मेलन पर संतोष जताया।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

First Published: 2017-06-10 11:31:29.0

Share it
Share it
Share it
Top