संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने वैसाख के मौके पर कहा, सर्वकालिक है बुद्ध का करणा संदेश  

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   11 May 2017 1:02 PM GMT

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने वैसाख के मौके पर कहा,  सर्वकालिक है बुद्ध का करणा संदेश  संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस।

संयुक्त राष्ट्र (भाषा)। संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने आज वैश्विक समुदाय से अपील की कि वह भगवान बुद्ध के जीवन से प्रेरणा ले और ‘वैसाख दिवस' के अवसर पर उनके करणा संदेश को अंगीकार करे। वैसाख गौतम बुद्ध के जन्म, ज्ञान प्राप्ति और निर्वाण का प्रतीक है।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा, ‘‘एक राजकुमार के रूप में जन्मे शाक्यमुनि (बुद्ध) मानव की पीड़ाओं का सामना करने के लिए और उनसे उबरने के लिए (राजभवन के बाहर की) दुनिया में चले गए। उनका करणा संदेश हर काल में प्रासंगिक है।''

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने यह भी कहा कि आज आपस में जुड़े हुए इस विश्व में ‘‘तब तक शांति नहीं हो सकती, जब तक दूसरे लोग दुख में हैं, तब तक कोई सुरक्षा नहीं हो सकती, जब तक दूसरे लोग अभाव में हैं और तब तक कोई टिकाऊ भविष्य नहीं हो सकता, जब तक हमारे मानव समुदाय के सभी सदस्यों को उनके मानवाधिकारों का लाभ नहीं मिलता।''

उन्होंने दुनिया के लोगों से अपील की कि वे एकजुटता की मजबूत भावना के साथ दूसरों के लिए कदम उठाकर बुद्ध के ज्ञान का लाभ उठाएं।

दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

इस अवसर पर कल संयुक्त राष्ट्र महासभा में एक स्मृति समारोह आयोजित किया गया, जिसमें संयुक्त राष्ट्र के राजदूत, राजनयिक और बौद्ध भिक्षु शामिल हुए।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top