हंसते हुए गोरिल्ला का ये वीडियो आपका दिन बना देगा 

Anusha MishraAnusha Mishra   24 Dec 2017 12:23 PM GMT

हंसते हुए गोरिल्ला का ये वीडियो आपका दिन बना देगा हंसता हुआ गोरिल्ला

हाल ही में महाराष्ट्र के एक गाँव का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हुआ। उस वीडियो में एक शख्स बंदर को बहुत बुरी तरह से मार रहा था। ऐसी ही एक घटना हाल ही में यूपी के प्रतापगढ़ में हुई जहां गाँव वालों एक तेंदुए को ज़िंदा जला दिया। ये घटनाएं इस बात का उदाहरण हैं कि जानवरों के साथ लोग कितनी क्रूरता से पेश आते हैं, लेकिन आज हम आपको दिखा रहे हैं एक ऐसा वीडियो जिसमें आपको एक जानवर और इंसान के बीच का खूबसूरत रिश्ता देखने को मिलेगा। एक बार इस वीडियो को पूरा देखिए, यकीन मानिए आपका दिन बन जाएगा।

ये वीडियो है लुलिंगू का। लुलिंगू एक गोरिल्ला है, जिसके माता - पिता की तब मौत हो गई थी जब वो सिर्फ 8 महीने का था। यानि ये कहानी तब शुरू हुई थी जब लुलिंगू 8 महीने का था। जानवरों के कुछ तस्कर ज़बरदस्ती उसे जंगल से उठाकर ले जा रहे थे, लेकिन उसके माता - पिता अपने बच्चे को बचाने के लिए तस्करों से भिड़ गए और तस्करों के हाथों मारे गए। इसके बाद में तस्कर लुलिंगू को उठा ले गए लेकिन कांगो के गोरिल्ला पुनर्वास और संरक्षण शिक्षा केंद्र (जीआरईसीईई) ने उसे बचा लिया। जीआरईसीईई, ग्रुअर्स के गोरिल्ला के लिए दुनिया का एकमात्र अभयारण्य है। ग्रुअर्स गोरिल्ला एक गंभीर लुप्तप्राय बंदर, जो केवल लोकतांत्रिक गणराज्य कांगो में ही रहता है।

इस वीडियो में आप हंसते हुए लुलिंगू को देखेंगे। इस फुटेज को GRACE संस्था ने फिल्माया है जो अफ्रीकी राष्ट्र में लुप्तप्राय ग्रुअर्स गोरिल्ला की रक्षा करने के लिए काम करता है।

ये भी पढ़ें : अचानक बंदर एसएसपी के कंधे पर कूदा और चश्मा ले फुर्र हो गया

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top