रुस, अमेरिका के बीच उपजे हालिया तनाव के बीच अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन करेंगे मास्को का दौरा 

रुस, अमेरिका के बीच उपजे हालिया तनाव के बीच अमेरिकी  विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन करेंगे मास्को का दौरा अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन।

वाशिंगटन (एपी)। सीरिया में रुस और अमेरिका के बीच जारी छद्म युद्ध और अमेरिका में चल रही रुस से संबंधित कई जांचों के बीच अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन अगले सप्ताह मास्को का दौरा करेंगे। यह दौरा शीतयुद्ध के समय के पुराने दुश्मन के साथ निकट संबंध बनाने की अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन की उम्मीदों की परीक्षा है।

टिलरसन का यह पहला मास्को दौरा होगा। अमेरिका ने सीरिया के एक एयरबेस पर हाल ही में क्रूज मिसाइल से हमला किया था। इस एयरबेस में रुसी सेना अपने सहयोगी बशर अल-असद के सुरक्षा बलों को समर्थन देने के लिए मौजूद थी।

दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

अमेरिका कल तक बशर अल-असद के सुरक्षा बलों पर हमले करने से बचता रहा है क्योंकि वह रुस के साथ सैन्य विवाद में नहीं पड़ना चाहता। टिलरसन ने हमले की घोषणा के तुरंत बाद कहा था कि रुस वर्ष 2013 के समझौते के तहत सीरिया में मौजूद रासायनिक हथियारों के जखीरे को खत्म करने की अपनी जिम्मेदारी पूरी करने में नाकाम रहा है।

इसलिए रुस या तो इसमें भागीदार रहा है या इसमें कुछ कर सकने में असमर्थ है।
रेक्स टिलरसन विदेश मंत्री अमेरिका

अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन मंगलवार को मास्को पहुंचेगे और अपने समकक्ष विदेश मंत्री सर्गेइ लेवरोव से मुलाकात करेंगे।

Share it
Share it
Share it
Top