डोनाल्ड ट्रंप की उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन के साथ सशर्त होगी मुलाकात : व्हाइट हाउस 

डोनाल्ड ट्रंप  की उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन के साथ सशर्त होगी मुलाकात : व्हाइट हाउस व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव सीन स्पाइसर।

वाशिंगटन (भाषा)। व्हाइट हाउस का कहना है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन के साथ ‘सही परिस्थितियों' में मुलाकात करना चाह रहे हैं लेकिन दोनों नेताओं के बीच मुलाकात के लिए प्योंगयांग को कई शर्तें माननी होंगी।

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव सीन स्पाइसर ने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘इसमें कई ऐसी चीजें हैं जो साथ चलती हैं और यह महत्वपूर्ण चीज है, मुझे लगता है उन्होंने जिस वाक्यांश का इस्तेमाल किया, वह था- ‘सही परिस्थितियों में'। मुझे लगता है कि यह हमारे विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन द्वारा बताई गई नीति के अनुरुप है।''

ट्रंप ने एक साक्षात्कार में उत्तर कोरियाई नेता से मिलने की इच्छा जाहिर की थी। उनके इस बयान पर स्पाइसर ने कहा, ‘‘हमने देखा है कि उनके उत्तेजक व्यवहार में तत्काल कमी आई है, उनके व्यवहार के संबंध में एवं उनकी अच्छी नीयत को जाहिर करने के लिए कई शर्तों पर काम किए जाने की आवश्यकता है।''

उन्होंने कहा, ‘‘स्पष्टतौर पर, अभी शर्तें नहीं हैं, लेकिन मुझे लगता है कि राष्ट्रपति यह स्पष्ट कर चुके हैं, विदेश मंत्री टिलरसन ने भी इसे एक दिन स्पष्ट किया था कि अगर शर्तें पूरी होती हैं, परिस्थितियां सही होती हैं तो हम तैयारियां शुरू करेंगे लेकिन स्पष्ट तौर पर अभी ऐसा कुछ नहीं है।'' स्पाइसर ने इस बात पर जोर दिया कि दोनों नेताओं के बीच मुलाकात के लिए अभी स्थिति सही नहीं है।

दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

उन्होंने कहा, ‘‘अगर उत्तर कोरिया अपने उत्तेजक व्यवहार को कम करना जारी रखता है तो वैसी परिस्थितियां कभी नहीं रहेगी।''

Share it
Top