आतंकी हमलों से दहला स्पेन, 13 लोगों की मौत, चार आतंकी ढेर, खौफनाक मंजर का वीडियो

आतंकी हमलों से दहला स्पेन, 13 लोगों की मौत, चार आतंकी ढेर, खौफनाक मंजर का वीडियोस्पेन में आतंकी हमले के दौरान सुरक्षित स्थान कह तरफ जाते नागरिक। 

कैंब्रिल्स। स्पेन के बार्सिलोना में हुए आतंकी हमले के बाद स्पेनिश पुलिस ने दूसरे आतंकी हमले को नाकाम करने का दावा किया है। स्पेनिश पुलिस ने कहा है कि उन्होंने कैम्ब्रिल्स इलाके में 4 संदिग्ध आतंकियों को मार गिराया है जबकि एक आतंकी घायल हुआ है। आतंकियों की तरफ से की गई गोलीबारी में 1 पुलिसकर्मी सहित 7 लोग घायल हो गए। पुलिस का कहना है कि इन हमलावरों ने विस्फोटक बेल्ट पहनी हुई थीं। पुलिस का कहना है कि ये आतंकी कैम्ब्रिल्स में भी बर्सिलोना की तरह हमला करने की योजना बना रहे थे। बता दें इससे पहले स्पेन के बार्सिलोना में व्यस्त जगह पर एक ड्राइवर ने गुरुवार को वैन को भीड़ में घुसा दिया जिससे कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई।

आईएस ने ली जिम्मेदारी

आतंकी संगठन आईएस ने हमले की जिम्मेदारी ली है। पुलिस ने ट्विटर पर इस घटना को 'भयावह' बताया। क्षेत्रीय गृह मंत्री जोआक्विम फोर्न ने बताया कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है। उन्होंने बताया कि हमले में घायल हुए लोगों में से 10 की स्थिति गंभीर है।

वैन अटैक के बाद मची अफरातफरी

वैन हमले से स्पेन के बर्सिलोना शहर में सड़कों पर अफरातफरी फैल गई। घटनास्थल के चश्मदीदों ने बताया कि एक के ऊपर एक लोग गिरने लगे और दूसरे लोग अपनी जान बचाकर भागने लगे। क्षेत्रीय गृह मंत्री जोआकिम फोर्न ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘हम पुष्टि कर सकते हैं कि 13 लोगों की मौत हुई और 50 से ज्यादा लोग घायल हुए।’’ बता दें कि हालिया वर्षों में समूचे यूरोप में वाहन को भीड़ में घुसा कर हमले की घटनाएं हुई हैं।

क्या कहा चश्मदीदों ने?

स्थानीय दुकान में काम करने वाले शावी परेज ने कहा, ‘‘जब यह हुआ मैं भागने लगा और वहां काफी नुकसान हुआ।’’ उन्होंने कहा, ‘‘फर्श पर लोगों के शव थे जिसके बगल में लोग शोर मचा रहे थे। लोग जोर-जोर से पुकार रहे थे। वहां काफी विदेशी थे।’’

प्रत्यक्षदर्शी आमेर अनवर ने ब्रिटेन के स्काई न्यूज टेलीविजन से कहा कि वह लास रमब्लास की ओर जा रहे थे जहां पर्यटकों का तांता लगा हुआ था। उन्होंने कहा, ‘‘यह सब अचानक हुआ। मैंने जोर से कुचलने की आवाज सुनी और सड़क से लोगों को इधर-उधर भागते हुए देखा। मैंने बगल में एक महिला को अपने बच्चों के साथ मदद के लिए पुकारते देखा।’’ चैरिटी डायरेक्टर एथन स्पीबे ने कहा घटना के बाद उन्होंने और कई अन्य लोगों ने खुद को निकट के एक गिरजाघर में बंद कर लिया।

साभार सीएनएन : वीडियो में कैद हुआ खौफनाक मंजर

भारतीय के हताहत होने की कोई खबर नहीं: स्वराज

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि बार्सिलोना आतंकवादी हमले में किसी भी भारतीय के हताहत होने की कोई खबर नहीं है। स्वराज ने कहा कि वह स्पेन स्थित भारतीय दूतावास के लगातार संपर्क में हैं। स्वराज ने भारतीय दूतावास द्वारा प्रदान किये गए बार्सिलोना के आपात नंबरों को रीट्वीट किया। उन्होंने अपने ट्वीट में कहा, मैं स्पेन में भारतीय दूतावास के नियमित संपर्क में हूं। फिलहाल किसी भारतीय के हताहत होने की कोई खबर नहीं है।

यूरोप में हुए ऐसे कई हमले

जुलाई 2016 के बाद से यूरोप में भीड़ को वाहन से कुचलने के कई आतंकी हमले हुए हैं। नीस, बर्लिन, लंदन और स्टॉकहोम में हुए ऐसे आतंकी हमलों में करीब 100 लोगों की मौत हो चुकी है। जिस तरह से फ्रांस, बेल्जियम और जर्मनी में हाल में आतंकी हमले हुए हैं, उससे स्पेन अब तक बचा हुआ था। हालांकि वह आतंकियों के निशाने पर है। जून 2015 के बाद से वहां 180 आतंकियों को गिरफ्तार किया गया है।

अमेरिका ने की मदद की पेशकश

अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने आतंकी हमले के बाद स्पेन को मदद की पेशकश की है।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

First Published: 2017-08-18 09:27:32.0

Share it
Share it
Share it
Top