दुनिया

योग दिवस समारोह में भाग लेंगे 150 दिव्यांग, मोदी के साथ सेल्फी की चाहत

नई दिल्ली (भाषा)। चंडीगढ़ में 21 जून को योग समोराह में हिस्सा लेने के लिए दिव्यांगों को विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है और इसमें से करीब 150 दिव्यांग समारोह में भाग लेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अलग तरह से सक्षम लोगों को दिव्यांग नाम दिया है।

इन विशेष प्रतिभागियों में बौद्धिक रुप से अक्षम, नेत्रहीन, मूक और बधिर शामिल हैं। इनमें सेना के 18 पूर्व सैनिक भी शामिल हैं जो व्हीलचेयर का सहारा लेते हैं। ये प्रतिभागी चंडीगढ़ के गवर्नमेंट रिहैबिलिटेशन इंस्टीट्यूट फॉर इंन्टलेक्चूअल डिसअबिलिटि (जीआरआईआईडी) के साथ नामांकित हैं। प्रतिभागी इस संस्थान में पिछले एक महीने से विशेष प्रशिक्षण ले रहे हैं।

जीआरआईआईडी में योग चिकित्सक मनीषा वर्मा ने कहा कि प्रतिभागी बहुत उत्साह के साथ समारोह में भाग लेने की तैयारी कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘ये छात्र समारोह को लेकर बहुत उत्साहित हैं और वे अपना सर्वेश्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहते हैं। वे प्रधानमंत्री के साथ सेल्फी लेना चाहते हैं।'' ड्रेस रिहर्सल के दौरान शारीरिक रुप से अशक्त 190 प्रतिभागियों में से 150 का समारोह के लिए चयन किया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चंडीगढ़ में अंतरर्राष्टरीय योग दिवस समारोह में भाग लेंगे। राष्ट्रीय राजधानी में भी कनॉट प्लेस में 21 जून को उद्घाटन समारोह में शारीरिक रुप से विक्लांग 20 प्रतिभागी विशेष प्रदर्शन करेंगे।