दुनिया के प्रदूषित शहरों में लखनऊ भी शुमार

दुनिया के प्रदूषित शहरों में लखनऊ भी शुमारगाँव कनेक्शन

नई दिल्ली (भाषा)। दिल्ली पर देश का सबसे प्रदूषित शहर होने का दाग अब मिटता नज़र आ रहा है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (डब्लूएचओ) की नई रिपोर्ट से इस बात का खुलासा हुआ है। अब सुई उत्तर प्रदेश की ओर है। प्रदेश का इलाहाबाद दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में तीसरे नंबर है। प्रदेश के अन्य तीन शहर भी सबसे प्रदूषित 20 शहरों में शामिल हैं। 

डब्लयूएचओ के आंकड़ों के अनुसार पहले नंबर पर ईरान का जाबोला शहर है इसके बाद सबसे प्रदूषित पांच शहरों में दूसरे नंबर पर ग्वालियर, तीसरे पर इलाहाबाद, चौथे व पांचवे पर क्रमश: पटना व रायपुर शामिल हैं। दिल्ली अब 11वें स्थान पर है।  अगर विश्व के सबसे प्रदूषित शहरों की टॉप 20 फेहरिस्त पर नज़र डाली जाए तो इसमें भारत के कुल दस शहर शामिल हैं, जिनमें से अकेले उत्तर प्रदेश के चार शहर हैं। टॉप 20 फेहरिस्त में इलाहाबाद के अलावा कानपुर 15वें नंबर पर, लखनऊ 17वें नंबर पर और फिरोज़ाबाद 18वें नंबर पर है।

डब्लयूएचओ ने 103 देशों के 3,000 शहरों से प्राप्त आंकड़ों के बाद ये सूची तैयार की गई है। रिपोर्ट के मुताबिक इन शहरों की हवा में बारीक कणों, पीपीएम 2.5 और पीपीएम 10 के स्तर की जांच की गई।डब्लूएचओ के अनुसार, वायु प्रदूषण के कारण हर वर्ष दुनिया में 70 लाख लोगों की अकाल मौत होती है, इसमें से करीब 3 लाख मौतें शहरों में वायु की हालत की वहज से हुई।

Tags:    India 
Share it
Top