एक दिन में लगाए जाएंगे पांच करोड़ पौधे

एक दिन में लगाए जाएंगे पांच करोड़ पौधेgaonconnection

लखनऊ। जुलाई माह में एक दिन में 6500 जगहों पर पांच करोड़ पौधों को लगाया जाएगा। ये निर्देश मुख्य सचिव आलोक रंजन ने सभी जिलाधिकारियों को पत्र भेजकर दिए।

उन्होंने कहा कि ग्रीन यूपी-क्लीन यूपी कार्यक्रम के तहत वर्ष 2016 के समस्त वृक्षारोपण स्थल की कोडिंग एनआईसी की आईजीआरएस आधारित कोड के अनुसार कराई जाए। उन्होंने कहा कि जनपदवार समस्त कार्यों का प्रभावी अनुश्रवण सुनिश्चित करने हेतु एनआईसी के सहयोग से समस्त रोपण स्थलों का जनपदवार पूर्ण ऑनलाइन डाटा बेस तैयार कराया जाए। उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित जिला वृक्षारोपण समिति जिसके सदस्य सचिव प्रभागीय वनाधिकारी हैं, के माध्यम से उक्त कार्य सम्पन्न कराया जाए। साथ ही जिला वृक्षारोपण समिति द्वारा इस विशेष वृक्षारोपण कार्य के सम्पादन हेतु जनपद स्तर पर एक कन्ट्रोल रूम की स्थापना की जाए। 

मुख्य सचिव ने कहा कि विश्व कीर्तिमान हेतु निर्धारित तिथि को 24 घन्टे में वृक्षारोपण कार्य हेतु निर्धारित तिथि से दो दिन पूर्व तथा दो दिन पश्चात तक पर्याप्त श्रमिकों की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जाए। उन्होंने कहा कि उक्त अवधि में जनपद में मनरेगा के अन्तर्गत पंजीकृत समस्त श्रमिकों को उनके ग्राम के निकटस्थ वृक्षारोपण स्थल पर वृक्षारोपण कार्य हेतु निर्देशित कर दिया जाए। 

उन्होंने कहा कि प्रत्येक विकास खण्ड को एक सेक्टर तथा प्रत्येक तहसील को एक जोन के रूप में चिन्हित कर खण्ड विकास अधिकारी को अपने ब्लाक हेतु सेक्टर अधिकारी, तहसीलदार को अपने  तहसील हेतु जोनल अधिकारी तथा उप जिलाधिकारी को अपने सब डिवीजन हेतु वरिष्ठ जोनल अधिकारी नामित किया जाये। 

सात अप्रैल से शुरू होगा मिशन इंद्रधनुष

लखनऊ। सात अप्रैल से मिशन इंद्रधनुष के तीसरे चरण की शुरुआत होगी। ये चरण 14 अप्रैल तक चलेगा। मई से लेकर जुलाई तक इसी तिथि में अभियान का प्रथम चरण शुरू होगा। 

ये निर्देश मुख्य सचिव आलोक रंजन ने प्रदेश के 55 जनपदों के जिलाधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस साप्ताहिक अभियान में नियमित टीकाकरण की गतिविधियों को सघन रूप तथा योजनाबद्ध तरीके से चिन्हित जनपदों में क्रियान्वित कराने के लिए नियमित अनुश्रवण किया जाए। साथ ही अभियान की तैयारियों, प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा एवं एमसीटीएस पोर्टल पर डेटा अपडेशन कराया जाना सुनिश्चित किया जाए।

रंजन ने कहा कि प्रत्येक बच्चे का पूर्ण प्रतिरक्षण कर नौ जानलेवा बीमारियों से सुरक्षित रखना प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने शतप्रतिशत बच्चों के टीकाकरण के लक्ष्य को प्राप्त करने हेतु जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि इस अभियान के तहत गर्भवती महिलाओं का पूर्ण टीकाकरण कराया जाए। 

पौधरोपण की कराएं वीडियो रिकॉर्डिंग

मुख्य सचिव ने कहा कि प्रत्येक रोपण स्थल हेतु कम से कम दो निष्पक्ष गवाह तथा प्रत्येक रोपण स्थल पर रोपित पौधों की गणना के लिए कम से कम दो निष्पक्ष संप्रेक्षक का चयन उनकी स्वेच्छा से किया जाए। उन्होंने कहा कि रोपण से पूर्व, रोपण करते समय तथा रोपण के पश्चात् रोपण स्थल का फोटोग्राफ्स तथा वीडियो तैयार करने हेतु प्रत्येक रोपण स्थल के लिए एक-एक फोटोग्राफर तथा वीडियोग्राफर की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए। उन्होंने कहा कि सम्बन्धित अधिकारियों, कर्मचारियों, फोटोग्राफरों, निष्पक्ष गवाहों, निष्पक्ष संप्रेक्षकों तथा वृक्षारोपण स्थल स्तर तक नियुक्त समस्त कार्मिकों को आवश्यक प्रशिक्षण दिया जाये।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top