एक क्लिक पर मिलेगी बुजुर्गों को मदद

एक क्लिक पर मिलेगी बुजुर्गों को मददgaonconnection

लखनऊ। बुजुर्गों के साथ होने वाले दुर्व्यवहार और अमानवीय घटनाओं को रोकने के लिए हेल्पेज इंडिया ने एक एप लॉन्च किया है। इस एप का नाम हेल्पेज एसओएस है। 

इस एप की मदद से पीड़ित बुजुर्ग महिला और पुरुष की मदद की जा सकेगी। लखनऊ स्थित हेल्पेज इंडिया के निदेशक एके सिंह ने बताया, “एसओएस का मतलब है ‘सेव अवर सीनियर्स’। बुजुर्गों के साथ दुर्व्यवहार जैसी घटनाएं आए दिन बढ़ ही रही हैं। इसको देखते हुए इस एप को शुरू किया गया है।

अगर किसी बुजुर्ग का एक्सीडेंट हो जाता है या वो किसी यातना का शिकार है तो अपने मोबाइल पर एप डाउनलोड कर उस पर बने लाल बटन को दबाकर हेल्पेज इंडिया को अपने समस्या के बारे में बता सकते हैं।” 

उन्हें तुरंत मदद दी जाएगी। इसके लिए हेल्पेज इंडिया ने हेल्पलाइन नम्बर 18001801253 भी जारी किया है। 

कई तरह की मिलेंगी जानकारियां

बुजुर्गों को एप में मिलने वाली सुविधाओं के बारे में सिंह बताते हैं, “इस एप से बुजुर्गों को सहायता तो मिलेगी ही।साथ ही उनके अधिकार, वित्तीय योजना, वृद्वावस्था पेंशन जैसी कई चीजों के बारे में जानकारी है। अभी इसको शहर में ही शुरू किया गया है, जल्द ही ग्रामीण क्षेत्रों के बुजुर्गों को सुविधा दी जाएगी। 

छह फीसदी बुजुर्गों के साथ होता है बुरा व्यवहार

संयुक्त राष्ट्र के अनुमान के मुताबिक, वैश्विक तौर पर करीब चार से छह प्रतिशत बुजुर्गों के साथ घर में किसी न किसी तरह का बुरा व्यवहार किया जाता है। 

सर्वेक्षण में यह भी है कि नौ प्रतिशत बुजुर्गों ने कहा कि उनका शारीरिक तौर पर उत्पीड़न होता है या हमला होता है, जबकि 13 फीसदी ने कहा कि उनकी बुनियादी जरूरतें पूरी नहीं की जाती हैं। अन्य 13 प्रतिशत का कहना है कि उन्हें मानसिक यातनाएं दी जाती हैं। 

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top