एक क्लिक पर सामने होगा मरीज का रिकॉर्ड

एक क्लिक पर सामने होगा मरीज का रिकॉर्डगाँव कनेक्शन

गोरखपुर। अब मरीजों को पैथालॉजी, रेडियोलॉजी, एमआरआई जांच कराने के बाद रिपोर्ट के लिए चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। न ही रिपोर्ट के इंतजार में आगे के इलाज के लिए दूसरे दिन की प्रतीक्षा करनी पड़ेगी। अब इन जगहों से रिपोर्ट सीधे ओपीडी और वार्ड में लगे कम्प्यूटर पर पहुंच जाएगी। मरीज को सिर्फ अपना नाम बताना होगा और डाक्टर एक क्लिक पर उसकी रिपोर्ट, पूरा केस शीट देखकर आगे का इलाज तय करेंगे।

इसकी शुरुआत पर्ची काउंटर से ही हो जाएगी। यहां पंजीकरण कराते ही मरीज को यूनिक कोड आवंटित हो जाएगा। इसी आधार पर मरीज का बेड टिकट तैयार हो जाएगा। ओपीडी में दिखाने के बाद मरीज को जब डाक्टर जांच लिखेंगे तो उनको जरूरत के मुताबिक पैथालॉजी, रेडियोलॉजी आदि विभागों में निर्धारित सरकारी शुल्क जमा करना होगा। न तो रिपोर्ट के लिए अपनी बारी का इंतजार करना होगा और न ही चक्कर काटना होगा। जांच पूरी होने के बाद निर्धारित समय में रिपोर्ट सीधे ओपीडी में लगे कम्प्यूटर पर पहुंच जाएगी। मरीज को लौट कर ओपीडी में सिर्फ अपनी पर्ची दिखानी होगी। डाक्टर यूनिक कोड के आधार पर क्लिक करेंगे और रिपोर्ट सामने होगी, जिसके आधार पर मरीज को दवा लिखकर आगे का इलाज निर्धारित किया जाएगा। यही वार्ड में भर्ती मरीजों पर भी लागू होगी।

पहले जुड़ेगा इंसेफ्लाइटिस वार्ड

रिपोर्ट में देरी से सबसे अधिक परेशानी इंसेफ्लाइटिस के मरीजों को होती है। गर्मी के समय भीड़ अधिक होने से जांचों की संख्या बढ़ जाती है। इसे देखते हुए इस वार्डो में सिस्टम पहले शुरू किया जाएगा।

Tags:    India 
Share it
Top