एक साल से सफाईकर्मी का इंतजार कर रहा शोरा गाँव

एक साल से सफाईकर्मी का इंतजार कर रहा शोरा गाँवgaonconnection

शोरा (रायबरेली)। रायबरेली जिले के शोरा गाँव में पिछले एक वर्ष से कोई सफाई कर्मचारी नहीं आया है। गाँव की नालियों की साफ-सफाई न हो पाने के कारण नालियां गंदगी से चोक हो गई हैं और सड़कों पर गंदा पानी जमा हो गया है। 

गाँव के निवासी कामद मिश्रा बताते हैं, ‘’गाँव में घुसते ही गंदी नालियों की बदबू आती है। कई बार बारिश में नालियों का पानी सड़क पर फैल जाता है, जिससे ग्रामीणों को बहुत परेशानी होती है।’’ वो आगे बताते हैं, “ग्रामवासियों ने जब भी प्रधान से नालियों की सफाई कराने की मांग की, तो उन्होंने हमें सिर्फ आश्वासन ही दिया पर ज़मीनी काम आज तक नहीं हो सका है।”

रायबरेली जिले के सभी ब्लॉकों में सफाई व्यवस्था को दुरुस्त रखने के लिए पंचायत स्तर पर सफाई कर्मचारियों को रखा गया है। इसके बावजूद गाँवों में सफाई व्यवस्था ठप पड़ी है।

ग्रामीण क्षेत्र में सफाई के लिए जिले में वर्ष 2009-10 के दौरान सफाईकर्मियों की भर्ती की गई थी। इसके बावजूद हरचंदपुर ब्लॉक के शोरा समेत टांडा, मझिगवां और मुबारकपुर जैसे ग्रामीण क्षेत्रों में नियुक्त किए गए सफाईकर्मी अपनी डयूटी नहीं कर रहे हैं। कुछ सफाईकर्मियों ने प्रधानों से साठगांठ करके ड्यूटी से छुट्टी पा ली है तो कुछ ने अपनी जगह दूसरों को तैनात कर रखा है।

सौम्या मिश्र 

स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क 

छात्र- बाल विद्यामंदिर इंटर कॉलेज, गंगागंज रायबरेली 

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top