लोकसभा चुनाव 2019 : तीसरे चरण में 14 राज्यों की 116 सीटों मतदान शुरू

लोकसभा चुनाव 2019 : तीसरे चरण में 14 राज्यों की 116 सीटों मतदान शुरू

लखनऊ। लोकसभा चुनाव 2019 के तीसरे चरण का मतदान मंगलवार को शुरू हो गया है। देश में तीसरे चरण के मतदान में 14 राज्यों में 116 सीटों पर वोट पड़ेंगे। तीसरे चरण का चुनाव उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, गुजरात, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, ओडिशा, असम और गोवा की कुछ सीटों पर हो रहा है।

यूपी

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में उत्तर प्रदेश की 10 सीटों पर 23 अप्रैल को होने वाला मतदान सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव समेत कई दिग्गज नेताओं का सियासी भाग्य तय करेगा। यूपी की कुल 10 लोकसभा सीटों मुरादाबाद, रामपुर, सम्भल, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला, बरेली और पीलीभीत के लिये मंगलवार को मतदान होगा। यूपी में तीसरे चरण में 95.5 लाख पुरुषों और 80.9 लाख महिलाओं समेत कुल एक करोड़ 76 लाख मतदाता कुल 120 प्रत्याशियों में से अपने प्रतिनिधि चुनेंगे। इस चरण के लिये कुल 12,128 मतदान केन्द्र तथा 20,116 मतदेय स्थल बनाये गये हैं।

ये भी पढ़ें:मायावती ने साधा प्रज्ञा ठाकुर पर निशाना, चुनाव आयोग से नामांकन रद्द करने की मांग

प्रतीकात्मक तस्वीर साभार: इंटरनेट

छत्तीसगढ़

दत्तीसगढ़ में लोकसभा की सात सीटों के लिए रविवार शाम चुनाव प्रचार समाप्त हो गया। इन सीटों पर कुल 123 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने बताया कि लोकसभा चुनाव के तीसरे और राज्य में अंतिम चरण में सात सीटों के लिए प्रचार रविवार शाम पांच बजे समाप्त हो गया। साहू ने बताया कि तीसरे चरण में रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग,जांजगीर, कोरबा, रायगढ़ तथा सरगुजा लोकसभा क्षेत्रों के लिए 23 अप्रैल को मतदान होगा। अधिकारी ने बताया कि लोकसभा निर्वाचन के तीसरे चरण में 123 उम्मीदवार हैं जिनमें रायपुर में 25, बिलासपुर में 25, दुर्ग में 21,कोरबा में 13, रायगढ़ में 14, जांजगीर में 15 तथा सरगुजा में 10 उम्मीदवार हैं। तीसरे चरण के निर्वाचन के लिए एक करोड़ 27 लाख 13 हजार 816 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। उन्होंने बताया कि मतदान के लिए 15 हजार 408 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं।

ये भी पढ़ें:राहुल गांधी में बम बांधकर पकिस्‍तान भेज देना चाहिए: पंकजा मुंडे

प्रतीकात्मक तस्वीर साभार: इंटरनेट

बिहार

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के तहत बिहार की झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया लोकसभा सीटों पर 23 अप्रैल को होने वाले मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार सिंह ने बताया कि पांच लोकसभा क्षेत्रों झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया में मंगलवार को होने वाले मतदान की तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। चुनाव कर्मचारी एवं पुलिस बल संबंधित जिलों में पहुंच चुके हैं। उन्होंने बताया कि निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से मतदान संपन्न कराने के लिए पुलिस बल और घुड़सवार दस्तों की तैनाती की गई है तथा नदी के पास के क्षेत्रों में नौकाओं के जरिए भी गश्त किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: कांग्रेस ने घोषित किए दिल्‍ली के कैंडिडेट, मनोज तिवारी से होगा शीला दीक्षित का मुकाबला

सिंह ने बताया कि सुरक्षा की दृष्टि से पूर्णिया और सहरसा जिले में एक-एक हेलीकॉप्टर और पटना में एक एयर एम्बुलेंस की भी व्यवस्था रहेगी। उन्होंने बताया कि करीब 58,700 कर्मी चुनाव ड्यूटी पर तैनात रहेंगे। संवेदनशील मतदान केंद्रों पर पर्यवेक्षक तैनात रहेंगे। 162 जगहों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था रहेगी। उन्होंने बताया कि तृतीय चरण वाले संसदीय क्षेत्रों के लिए मतदान केंद्रों की कुल संख्या 9076 है। 14,489 बैलट यूनिट और 9076 कंट्रोल यूनिट की व्यवस्था रहेगी।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Share it
Top