24 साल बड़ी टीचर से शादी करने वाले फ्रांस के नए राष्ट्रपति मैक्रॉन का जीवन दिलचस्प किस्सों से है भरा

24 साल बड़ी टीचर से शादी करने वाले फ्रांस के नए राष्ट्रपति मैक्रॉन का जीवन दिलचस्प किस्सों से है भराफ्रांस के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति एमानुएल मैक्रॉन अपनी पत्नी ब्रिजिट ट्रोग्न्यूक्स के साथ।

लखनऊ। फ्रांस के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति एमानुएल मैक्रॉन की पत्नी ब्रिजिट ट्रोग्न्यूक्स अब देश की फर्स्ट लेडी होंगी। इन दोनों की प्रेम कहानी बड़ी दिलचस्प है। न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार 64 वर्षीय ब्रिजिट स्कूल में मैक्रॉन की ड्रामा टीचर थीं और उसी वक्त से मैक्रॉन को उनसे प्यार हो गया। जिसके बाद उन्होंने फैसला किया कि वो अपनी टीचर से ही शादी करेंगे। मैक्रोन उम्र में ब्रिजिट से 24 साल छोटे हैं।

  • ब्रिगिटे ने पेरिस मैच मैगजीन को दिए इंटरव्यू में बताया कि उन दोनों की मुलाकात तब हुई जब मैक्रॉन 15 साल के थे।
  • मैक्रॉन एमिएंस के प्राइवेट जेसूट स्कूल में पढ़ते थे और तब ब्रिगिटे उनकी ड्रामा कोच हुआ करती थीं। यहीं पर इनका रिलेशनशिप शुरू हुआ।
  • 17 साल की उम्र में ही मैक्रॉन ने ब्रिगिटे से कह दिया था कि तुम जो भी करो, लेकिन मैं तुमसे ही शादी करूंगा।
  • तीन बच्चों की मां ब्रिगिटे एक ड्रामा क्लब भी चलाती थीं। इसमें लिटरेचर के शौकीन मैक्रॉन भी मेम्बर हुआ करते थे।
  • बता दें कि जिस टीचर को मैक्रॉन दिल दे बैठे थे, उनकी बेटी मैक्रॉन की क्लासमेट थी। पैरेंट्स से लेकर दूसरे स्टूडेंट्स तक यही मानते थे कि वह लड़की मैक्रॉन की गर्लफ्रेंड है, जबकि वे टीचर से प्यार करते थे।

ये भी पढ़ें- फ्रांस चुनाव: पहले अनुमान के मुताबिक मैक्रॉन चुने गये फ्रांस के राष्ट्रपति

फोन पर घंटों-घंटों होती थीं बातें

  • बाद में मैक्रॉन को हाईस्कूल लास्ट ईयर के लिए पेरिस जाना पड़ा। उन्होंने बताया था कि उस वक्त दोनों घंटों-घंटों फोन पर ही बातें करते थे।
  • ब्रिगिटे के मुताबिक, उस उम्र में भी मैक्रॉन का व्यवहार टीनेजर वाला नहीं था। वो एक एडल्ट की तरह बिहेव करते थे।
  • अलग रहने के कुछ वक्त बाद ही ब्रिगिटे भी हसबैंड को तलाक देकर पेरिस चली गईं और तब से वो मैक्रॉन के साथ हैं।
  • उन्होंने 2007 में शादी की। ब्रिगिटे ने अपने हसबैंड की ओर से इलेक्शन की कैंपेनिंग की।

वाइफ को दिया अच्छा इंसान बनाने का क्रेडिट

मैक्रोन का कहना है कि मैं कभी उन्हें दुनिया से छिपाने की कोशिश नहीं की। वो मेरी जिंदगी में शामिल हैं और हमेशा शामिल रहेंगी। मैक्रॉन ने पिछले महीने दी अपनी स्पीच में ये भी कहा था कि ब्रिगिटे की वजह से ही वो ऐसे इंसान बन सके। अगर वो प्रेसिडेंट बने तो उन्हें सही रोल और जगह देंगे।

पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद के साथ राष्ट्रपति एमानुएल मैक्रॉन।

एमानुएल मैक्रॉन का परिचय

जन्म

इमैन्युअल मैक्रों का जन्म 21 दिसंबर, 1977 को उत्तरी फ्रांस में ऐम्ये के पिकडी शहर में हुआ था।

शिक्षा

उनके माता-पिता दोनों ही डॉक्टर थे। उनकी प्रारंभिक शिक्षा पिकडी के ला प्रॉविडेंस जेसूट स्कूल में हुई। बाद में वह पैरिस आ गए जहां उन्होंने स्नातक डिग्री प्राप्त की। इसके बाद उन्होंने सिविल सर्विस और राजनीति की भी पढ़ाई की।

राजनीतिक करियर

राष्ट्रपति एमानुएल मैक्रॉन और उनकी पत्नी ब्रिजिट ट्रोग्न्यूक्स।

पेशे से एक इन्वेस्टमेंट बैंकर रहे मैक्रों फ्रांस की सरकार में बतौर इकॉनमी, इंडस्ट्री ऐंड डिजिटल अफेयर्स मिनिस्टर अपनी सेवाएं दे चुके हैं। सीधी बात कहने वाले इमैन्युअल ने एक साल पहले अगस्त में सरकार से इस्तीफा दे दिया और फ्रांस में En Marche ('On The Move') नाम से राजनीतिक आंदोल शुरू किया।

2012-14 के बीच वह इकॉनमी ऐंड फाइनैंस डिविजन के प्रमुख रहे और इसी दौरान डेप्युटी सेक्ररटी-जनरल ऑफ दि प्रेसिडेंसी के पद पर भी कार्यरत रहे। 2014-16 में वह इकॉनमी, इंडस्ट्री ऐंड डिजिटल अफेयर्स मिनिस्टर रहे और अब 2017 में En Marche पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार हैं।

Share it
Share it
Share it
Top