एनएसजी की सदस्यता के लिए मेक्सिको ने भारत का किया समर्थन

एनएसजी की सदस्यता के लिए मेक्सिको ने भारत का किया समर्थनgaonconnection

मेक्सिको (भाषा)। एनएसजी के लिए भारत की दावेदारी को मेक्सिको के रुप में एक और अहम देश का समर्थन मिला है। मेक्सिको ने 48 देशों के इस समूह में भारत को सकारात्मक एवं रचनात्मक रुप से समर्थन देने की घोषणा की और दोनों देशों ने द्विपक्षीय संबंधों को एक रणनीति साझेदारी में बदलने के लिए एक रोडमैप विकसित करने पर सहमति व्यक्त की।

मेक्सिको के राष्ट्रपति एनरिक पेना नीतो ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘मेक्सिको एनएसजी में भारत की सदस्यता का सकारात्मक एवं रचनात्मक रुप से समर्थन करता है।'' मोदी वाशिंगटन में कांग्रेस की एक संयुक्त बैठक को संबोधित करने के बाद यहां पहुंचे। प्रधानमंत्री ने इस समर्थन के लिए एनएसजी के एक अहम सदस्य मेक्सिको को धन्यवाद दिया और उसे भारत की उर्जा सुरक्षा के लिए एक अहम साझीदार बताया।

अपनी पांच दिवसीय यात्रा के अंतिम पड़ाव के तहत वाशिंगटन से आज यहां पहुंचे मोदी ने कहा, ‘‘हम क्रेता-विक्रेता के संबंध से आगे बढ़ाना चाहते हैं और एक दीर्घकालिक साझीदारी करना चाहते हैं, हमने हमारे संबंधों को एक रणनीतिक साझीदारी में बदलने के लिए ठोस परिणामों का एक रोडमैप विकसित करने पर सहमति जताई है।''

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top