एफआईआर दर्ज कराने नहीं जाना पड़ेगा थाने

एफआईआर दर्ज कराने नहीं जाना पड़ेगा थानेgaonconnection

लखनऊ। अब उत्तर प्रदेश में लोगों को एफआईआर दर्ज कराने के लिए थाने का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। यूपी पुलिस ई-एफआईआर जैसे एक सिस्टम की शुरुआत करने जा रही है जिसके तहत लोग प्रदेश में घर बैठे ऑनलाइन एफआईआर दर्ज करा सकेंगे।

यूपी पुलिस इस प्रक्रिया को फिलहाल सात दिन के लिए पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू कर रही है। यह जानकारी यूपी डीजीपी जवीद अहमद ने अपने टि्वटर एकाउंट पर दी। इस प्रयास का उद्देश्य नागरिकों के मन से एफआईआर कराने या थाने में जाने की झिझक खत्म करना है।

प्रदेश का पहला ई-पुलिस स्टेशन लखनऊ में

लखनऊ। प्रदेश का पहला ‘‘ई-पुलिस स्टेशन’’ राज्य अपराध अभिलेख ब्यूरो, महानगर लखनऊ में खोला गया। इसके कार्य का दायरा पूरा उत्तर प्रदेश होगा। इस थाने में में केवल वही एफआईआर पंजीकृत की जाएंगी जिनमें अभियुक्त अज्ञात हो तथा अपराध गम्भीर प्रवृत्ति जैसे हत्या, डकैती, फिरौती और अपहरण, दहेज हत्या, बलात्कार, बैंक लूट, बस लूट और डकैती, साम्प्रदायिक दंगे और झगड़े से संबंधित न हो।

यह सुविधा उत्तर प्रदेश पुलिस की वेबसाइट पर सीसीटीएनएस-ई-एफआईआर के माध्यम से उपलब्ध करायी गयी है।अपर पुलिस महानिदेशक तकनीकी शाखा आरके विश्वकर्मा ने बताया कि इस सम्बन्ध में शासन द्वारा पिछले महीने 24 मई को अधिसूचना जारी की गई थी। इसका प्रायोगिक परीक्षण कार्य अभी चल रहा है तथा इसके संचालन में आने वाली व्यावहारिक समस्याओं एवं जरूरतों के अनुसार इसे दुरुस्त किया जाएगा। नागरिकों से अनुरोध किया गया है कि इस सुविधा में अगर किसी भी प्रकार का सुधार चाहते है तो अपने सुझाव ई-मेल आईडी complaint.cctnc-up@nic.in पर भेज सकते हैं।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top