एटीवीएम से मिलेगा रेल टिकट

एटीवीएम से मिलेगा रेल टिकटgaonconnection

लखनऊ। पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबन्धक राजीव मिश्र ने शनिवार को लखनऊ रेलवे स्टेशन पर एटीवीएम (आटोमेटिक टिकट वेन्डिंग मशीन) का शुभारम्भ किया। मशीन के शुभारम्भ के बाद यात्रियों को टिकट के लिए अब और परेशान नहीं होना पड़ेगा। पूर्वोत्तर रेलवे द्वारा यात्री सुविधाओं को ध्यान मे रखते हुए लखनऊ स्टेशन पर सात कार्ड बेस्ड एटीवीएम लगाये गये हैं।

पूर्वोत्तर रेलवे द्वारा सुविधाजनक ढंग से यात्रा टिकट उपलब्ध कराने हेतु 328 एटीवीएम विभिन्न स्टेशनों पर लगाये जा रहे हैं जिनमें 208 कार्ड बेस्ड तथा 120 वर्सटाइल होंगे। द्वितीय श्रेणी टिकट के अतिरिक्त प्लेटफार्म टिकट एवं मासिक सीजन टिकटों का नवीनीकरण भी एटीवीएम से हो सकेगा। विशेष सुविधा के रूप में यात्रियों की सहायता के लिये फेसिलिटेटर (यात्री सहायक) का प्रावधान भी किया गया है। 

जिन यात्रियों के पास स्मार्ट कार्ड नहीं है, उसे फेसिलिटेटर अपने कार्ड से टिकट निकाल कर देगा तथा यात्रियों को स्मार्ट कार्ड बनवाने एवं उनका उपयोग करने हेतु प्रेरित करेगा।

यात्री जब अपने कार्ड से टिकट लेंगे तो उन्हें किराये में पांच प्रतिशत की छूट भी मिलेगी जबकि फेसिलिटेटर द्वारा टिकट प्राप्त करने पर यह छूट फेसिलिटेटर को मानदेय स्वरूप प्राप्त होगा। 150 किमी तक के टिकट पर यह छूट देय है।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top